प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉन्च किया खेलो इंडिया एप

325

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार (27 फरवरी) को विज्ञान भवन में विजेताओं को ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार’ प्रदान किए और साथ ही ‘खेलो इंडिया’ एप भी लॉन्च किया। राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के राष्ट्रीय स्तर के फाइनल का समापन कल हुआ था। राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा की विजेताओं में महाराष्ट्र की श्वेता उमरे (प्रथम स्थान), कनार्टक की अंजनाक्षी एमएस (द्वितीय स्थान) और बिहार की ममता कुमारी (तृतीय स्थान) शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर ‘खेलो इंडिया’ एप भी लॉन्च किया जिसे युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के अधीनस्थ भारतीय खेल प्राधिकरण ने विकसित किया है। इस एप का उपयोग अन्य कार्यों के अलावा देश में विभिन्न खेल स्थलों, उनकी उपलब्धता, खेल के नियमों और किसी भी व्यक्ति की फिटनेस का पता लगाने में किया जा सकता है।इस अवसर पर युवा एवं खेल और सूचना प्रसारण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने युवा संसद का आयोजन करने के लिए प्रेरित किया, जिसने युवाओं को अपने-अपने विचार पेश करने के लिए एक उपयुर्क्त प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान किया है।

खेलो इंडिया अभियान के हिस्से ‘पांच मिनट और’ चैलेंज का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अधिक खेल का मतलब बेहतर स्वास्थ्य और स्वस्थ देश है। उन्होंने कहा,यह एक बेहतरीन प्रयास है जो भारत भर में फिटनेस के स्तर को और आगे बढ़ाएगा। मशहूर खिलाड़ियों को अपने अनुभवों के बारे में बात करते हुए देखना अद्भुद है |प्रधानमंत्री मोदी ने खेलो इंडिया में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह युवाओं को खेलों में अपने सपनों को पूरा करने के लिए मंच प्रदान करेगा। खेलो इंडिया युवा खेल 2019 बुधवार से पुणे में शुरू हो गए हैं। इसमें चोटी के कई खिलाड़ी भी भाग ले रहे हैं।उन्होंने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, ”खेलो इंडिया युवा खेलों में भाग ले रहे मेरे युवा दोस्तों को मेरी तरफ से शुभकामनाएं। उम्मीद है कि इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ खेल प्रतिभा दिखेगी और यह हमारे युवाओं को खेलों में अपने सपनों को पूरा करने के लिए मंच प्रदान करेगा।

खेलो इंडिया अभियान के हिस्से ‘पांच मिनट और’ चैलेंज का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अधिक खेल का मतलब बेहतर स्वास्थ्य और स्वस्थ देश है। उन्होंने कहा, 5मिनटऔर चैलेंज एक बेहतरीन प्रयास है जो भारत भर में फिटनेस के स्तर को और आगे बढ़ाएगा। मशहूर खिलाड़ियों को अपने अनुभवों के बारे में बात करते हुए देखना अद्भुत है।

दरअसल आखिर क्या है 5मिनटऔर चैलेंज
खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने खेलो इंडिया मुहिम के अंतर्गत 5मिनटऔर चैलेंज लांच किया और इस दौरान दोनों हाथों से टेबल टेनिस भी खेला। ओलंपिक खेलों की निशानेबाजी स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले राठौड़ ने साथ ही भारत के शीर्ष खिलाड़ियों और कलाकारों से बचपन की वो बातें साझा करने का अनुरोध किया जब वे अपने माता-पिता से पांच मिनट अतिरिक्त खेलने देने की मांग करते थे।

उन्होंने बचपन की यादें साझा करने के लिए विराट कोहली, साइना नेहवाल, दीपिका पादुकोण और सलमान खान को टैग किया। राठौड़ ने ट्विटर पर वीडियो संदेश में कहा, ”याद कीजिये, जब हम बचपन में खेलते थे तो उसी समय हमारे माता-पिता हमें होमवर्क के बारे में याद दिलाते थे। और हम कहते थे, ‘बस पांच मिनट और।’उन्होंने कहा, ”तब हमारे लिए बोलने के लिए कोई नहीं होता था| लेकिन अब हम बोल सकते हैं। इसलिए क्यों न हम सभी देश के सभी बच्चों के लिए बोलें और कहें ‘उन्हें खेलने दीजिये, पांच मिनट और खेलो इंडिया। क्यों नहीं आप अपनी पांच मिनट और की कहानी साझा करते हैं ।

बता दें कि खेलों इंडिया यूथ गेम्स 2019 अधिकारिक रूप से बुधवार को पुणे में शुरू  हो गए हैं। इन खेलों में चैम्पियन निशानेबाज मनुभाकर और सौरभ चौधरी, विश्व कैडेट चैम्पियन पहलवान अंशु और सोनम, ओलंपियन एथलीट जिस्ना मैथ्यू, युवा ओलपिक खेलों के स्वर्ण पदकधारी भारोत्तोलक जेरेमी लालिरनुगा, उभरती हुई टेनिस खिलाड़ी महक जैन और स्टार तैराक श्रीहरि नटराज भाग लेंगे। ये खिलाड़ी 18 विभिन्न स्पर्धाओं में शिरकत करेंगे।

Narendra Modi✔@narendramodiMore sports, better health and a fitter nation! #5MinuteAur is a great effort that will further fitness levels across India.
It’s also wonderful to see noted athletes talk about their own experiences vis-à-vis spending more time on the field

Rajyavardhan Rathore@Ra_THOReBas #5MinuteAur-haven’t v all asked fr it-in playgrounds,exam halls or onthe phone?
Let’s b the voice of our young athletes & say it loud-#5MinuteAur #KheloIndiaAur Khelenge Toh Aur Jitenge