दिल्ली दं’गों पर BBC ने की प्रोपगैंडा रिपोर्टिंग, प्रसार भारती के CEO ने BBC के कार्यक्रम का किया बहिष्कार

330

हाल ही में नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में हुए दं’गों की रिपोर्टिंग पश्चिमी मीडिया ने काफी पक्षपातपूर्ण तरीके से किया. BBC, CNN, रायटर्स, वाशिंगटन पोस्ट और द वाल स्ट्रीट जर्नल जैसे पश्चिमी मीडिया संस्थानों ने इस पूरे दं’गों को बस मुसलमानों के नजरिये से दिखाया और हिन्दुओं को ख’लना’यक साबित करने की कोशिश की. BBC ने तो अपनी रिपोर्टिंग के दौरानों सिर्फ मुसलमानों को पी’ड़ित दिखाया. BBC के इसी प्रोपगैंडा रिपोर्टिंग का विरोध करते हुए प्रसार भारती के CEO ने BBC के एक कार्यक्रम का बहिष्कार किया और उसने हिस्सा लेने से इनकार कर दिया.

दरअसल BBC ने प्रसार भारती के CEO शशि शेखर वेम्पती को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम ‘बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्स वूमेन ऑफ द ईयर अवॉर्ड नाइट’ में शामिल होने का न्योता भेजा था. लेकिन वेम्पती ने BBC को एक लम्बी चिट्ठी में आइना दिखाते हुए उस कार्यक्रम में हिस्सा लेने से साफ़ इनकार कर दिया. BBC ने दं’गों की रिपोर्टिंग के दूरान दिल्ली पुलिस पर पक्षपाती होने का आरोप लगाया था. वेम्पती ने एपीआई चिट्ठी में BBC की उस रिपोर्ट का भी जिक्र किया और लिखा कि पब्लिक ब्रॉडकास्टर बीबीसी को देश की संप्रभुता का आदर करना चाहिए. उन्होंने उम्मीद जताई है कि बीबीसी आगे से इस बात का ध्यान रखेगी.

वेम्पती ने पत्र में बीबीसी की योगिता लिमये की विडियो न्यूज रिपोर्ट का भी हवाला दिया जिसमे दिखाया गया कि दिल्ली पुलिस ने भेदभाव करते हुए एक ख़ास धर्म के लोगों के खिलाफ ब’र्बर’ता दिखाई. लेकिन उस रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं था कि किस तरह हिं’सक भीड़ ने हेड कांस्टेबल रतन लाल की ह’त्या कर दी. IB ऑफिसर अंकित शर्मा की ह’त्या कर दी. BBC ने एक तरफ़ा रिपोर्टिंग करते हुए दिल्ली पुलिस को ख’लनाय’क साबित कर दिया.