अमित शाह से आगे निकल गये राहुल गाँधी! सबसे टॉप पर हैं प्रधानमंत्री

6029

आज के समय में सोशल मीडिया कितना महत्वपूर्ण हो चला है, इसे आप महसूस जरूर कर रहे होंग, भले ही आप सोशल मीडिया का उपयोग करते हो या न करता हो. हर कोई अभिनेता, नेता, खिलाडी, अधिकारी सबके अपने सोशल मीडिया पर अकाउंट जरूर होंगे. प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया पर सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक है. हाल ही ने सोशल मीडिया प्लेटफोर्म twitter ने भारत के सबसे चर्चित नेताओं की लिस्ट जारी की है. आइये जरा इस पर नजर डालते हैं.

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के द्वारा साल 2019 की सबसे चर्चित हस्तियों और मुद्दों की लिस्ट जारी की गई है. राजनीतिक हस्तियों में फिर एक बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे बड़ी हस्ती बनकर उभरे हैं, राहुल गाँधी दुसरे नंबर पर हैं राहुल गाँधी, वहीँ महिलाओं में स्मृति इरानी सबसे बड़ी नेता बनकर उभरी हैं. 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजों पर किए गए पीएम मोदी को ट्वीट को ‘गोल्डन ट्वीट ऑफ द ईयर’ माना गया है. इसी के साथ TWITTER ने उस ट्वीट को भी शेयर किया है जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने तब लिखा था जब वे दूसरी बार चुनाव जीते थे. यह साल 2019 में नेताओं का सबसे ज्यादा लाइक और रीट्वीट किया जाने वाले ट्वीट बन गया है.

वहीँ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर अरविन्द केजरीवाल, पांचवे नंबर योगी आदित्यनाथ और छठे नंबर पर पीयूष गोयल, सातवे नंबर पर राजनाथ सिंह आठवे नंबर पर अखिलेश यादव नौवे नंबर पर गौतम गंभीर और दसवे नंबर पर नितिन गड़करी का नाम शामिल है. वैसे इस मामले में राहुल गाँधी, अमित शाह से आगे निकल गये हैं. दरअसल सरकार के प्रति अग्रेसिव होने की वजह से राहुल गाँधी लगातार चर्चाओं में थे.

वहीँ सबसे चर्चित महिला नेताओं में सबसे पहले नम्बर पर स्मृति इरानी, दुसरे नंबर पर प्रियंका वाड्रा, तीसरे नंबर पर स्वर्गीय सुषमा स्वराज, चोथे नंबर पर निर्मला सीतारमण पांचवे नंबर पर ममता बनर्जी छठे नंबर पर प्रियका चतुर्वेदी, सातवें नंबर पर अलका लांबा, आठवे नंबर पर मायावती, नौवे नंबर पर महबूबा मुफ़्ती और दसवें नंबर पर आतिशी मार्लेना हैं.