योगी सरकार का बड़ा फैसला, नोएडा और लखनऊ में आज से लागू हुई ये नई व्यवस्था

796

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस सुधार की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने घोषणा की कि अब से राजधानी लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम होगा. आज हुई कैबिनेट मीटिंग में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. नोएडा के नए पुलिस कमिश्नर के होंगे आलोक सिंह.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नोएडा को स्मार्ट और सुरक्षित शहर के रूप में विकसित करने के लिए पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने का फैसला लिया गया है. उन्हीने ये भी बताया कि नए पुलिस सिस्टम के अंतर्गत क्या क्या व्यवस्थाएं की जायेंगी.

 मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा उत्तर प्रदेश आर्थिक राजधानी है. नोएडा में अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) रैंक के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी दी जाएगी. नए कमिश्नर को मिलने वाले अधिकारों में डीएम के भी कुछ शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि, ‘पुलिस कमिश्नर प्रणाली में का पुलिस का टीम वर्क होता है. पुलिस कमिश्नर के साथ दो अडिशनल पुलिस कमिश्नर होंगे जो डीआईजी रैंक के अधिकारी होंगे. कौन से अधिकारी को, कौन से पावर देने हैं, ये कमिश्नर ही तय करेंगे.

महिला सुरक्षा की दिशा में भी बड़े कदम उठाये गए हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि नोएडा में महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक एसपी रैंक की महिला अधिकारी की तैनाती की जाएगी. इस अधिकारी पर सिर्फ महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को प्रभावी तरीके से निपटाने की जिम्मेदारी होगी.