15 हजार से कम कमाते हैं तो मोदी सरकार की ये स्कीम है आपके लिए. ऐसे उठा सकते हैं फायदा

4665

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला एक साल पूरा हो चुका है. वहीं केंद्र सरकार ने असंग’ठित कामगारों के लिए कई स्की’म शुरू की है. जिसका लाभ कई जरूरत मंद लोग ले सकते है. जिसमें सरकार ने प्रधानमंत्री श्र’म योगी मानधन योगना को भी शामिल किया है. जिसमें यदि आप 18 से 40 साल के बीच में हो तो उसका लाभ आप उठा सकते हो.

दरअसल सरकार ने ये योजना जरूरतमंद लोगो को देखते हुए शुरू की है. जिसमें कचरा उठाने वाले, घरेलू कामगार, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर इसका फायदा उठा सकते हैं. जिसमें 60 साल के बाद व्यक्ति को हर महीने 3 हजार रूपए पेंशन के रूप में मिलेंगे. और यदि इ दौरान उस व्यक्ति की मौ’त हो जाती है. तो उस पेंशन का 50 प्रतिशत उस व्यक्ति के जीवन साथी को दिया जायेगा.

इसके अलावा सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 6 मई तक करीब 64.5 लाख लोग इसमें अपना पंजी’करण करवा चुके थे. जिसके लिए उनकी उम्र 18 से 40 के बीच होनी चाहिए. साथ ही ये उन लोगो के लिए है जिनकी आय 15 हजार से ज्यादा नहीं है. साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको रजि’स्ट्रेशन करना होगा. जिसके लिए आपको कर्मचारी भवि’ष्य निधि संग’ठन की वेबसाइट पर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर का पता लगा सकते है. और अपना रजिस्ट्रे’शन करवा सकते हैं. इसके लिए आपको तीन जरुरी डॉ’क्यूमेंट की जरूरत होगी. पहला आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और तीसरा मोबाईल नंबर.

साथ ही इसमें आप जितना पैसा जमा कराएँगे. सरकार भी उतना ही पैसा जमा करवाएगी. इसके अलावा आप भारतीय जीवन बीमा निगम की शा’खा, राज्य कर्मचारी बीमा निगम, ईपीएफओ या केंद्र और राज्य सरकार के लेबर ऑफिस में भी जाकर आ’वेदन कर सकते हैं. कुछ राज्यों के श्रम विभाग खुद भी इसमें पंजीक’रण के लिए अभि’यान चला रहे हैं. और इस योजना का लाभ संग’ठित क्षेत्र में काम करने वाले, कर्मचारी भवि’ष्य निधि, नेशनल पेंशन स्कीम या राज्य कर्मचारी बीमा निगम के सदस्य या आयकर का भुग’तान करने वाले लोग इस स्की’म का लाभ नहीं ले सकते है.