पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ग्राम पंचायतों के प्रमुखों से कही ये बात

1913

आज पंचायती राज दिवस है. इस अवसर पर आज पीएम मोदी में देश भर के ग्राम पंचायतों के प्रमुखों को संबोधित किया. कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने ग्राम पंचायत प्रमुखों को महत्वपूर्ण सन्देश दिया और देश के विकास में उनकी भागीदारी को सलाम किया. पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप की शुरुआत की. इस पोर्टल के जरिए ग्राम पंचायतों की समस्या, उनसे जुड़ी जानकारी एक जगह पर मौजूद रहेगी. ग्राम प्रधानों से बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट से हमें सबक मिला है कि अब आत्मनिर्भर होना काफी जरूरी है.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट से कई तरह की मुसीबतें आईं, लेकिन इससे हमें संदेश भी मिला है. कोरोना संकट ने हमें सिखाया कि अब हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा, बिना आत्मनिर्भर बने ऐसे संकटों को झेल पाना मुश्किल है. आज बदली हुई परिस्थितियों ने हमें आत्मनिर्भर बनना याद दिलाया है, इनमें ग्राम पंचायतों का मजबूत रोल है. इससे लोकतंत्र भी मजबूत होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि 5-6 साल पहले देश की सिर्फ 100 पंचायत ब्रॉडबैंड से जुड़ी थी, लेकिन आज सवा लाख पंचायतों तक ये सुविधा पहुंच गई है. जिन वेबसाइट को शुरू किया गया है, उसके जरिए गांव तक जानकारी और मदद पहुंचने में तेजी आएगी. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस महामारी ने हमार लिए अलग-अलग तरह की मुसीबत तो खड़ी की ही, साथ ही शिक्षा भी दी है.