दुबई के अखबारों में छाए पीएम नरेंद्र मोदी

1458

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूएई दौरे के दौरान अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान जायेद मेडल से सम्मानित किया. पिछले 5 सालो में भारत और यूएई के व्यापारिक संबंध काफी मजबूत हुए है. इसलिए दोनों देशो के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए पीएम मोदी को इस सम्मान से नवाज़ा गया. यह 130 करोड़ भारतीयों के लिए एक सम्मान की बात है. पीएम मोदी भारत के पहले शख्स है जिन्हें इस सम्मान से नवाज़ा गया है. मोदी ने अबू धाबी में राष्ट्रपति भवन में शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर से भी मुलाकात की.

ये दर्शाता है कि यूएई के लिए पीएम मोदी का ये दौरे कितना महत्वपूर्ण है और वो भारत के साथ व्यापारिक और राजनितिक संबंधों को भी मजबूत करना चाहता है. वहां के लोग और मीडिया कर्मी भी इस मुलाकात का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे. दुबई के खलीज टाइम्स नामक अखबार ने जायेद मेडल मिलने पर तीस पन्नों में पीएम मोदी की खबर छापी है. जिसमे जायेद मेडल से लेकर मोदी की बाकी चीजों के बारे में भी बताया गया है. हर पेज पर उनकी फोटो भी लगाई गई है.मोदी ने दुनिया भर में भारतीयों के एकीकरण में भी मदद की है. जिससे सोशल मीडिया पर काफी वायरल किया जा रहा है, और लोग इस चीज़ की तारीफ करते भी थक नही रहे है. तीस पन्नों में मुख्य रूप से भारतीय कॉरपोरेट्स, व्यापार आदि से प्रायोजित विज्ञापन हैं.

जहां पकिस्तान सोच रहा था कि मुस्लिम मुल्क होकर यूएई कश्मीर मुद्दे को लेकर उसका साथ देगा. वहीं यूएई ने पाकिस्तान को गलत साबित कर दिया और कश्मीर मुद्दे पर खुलकर भारत का साथ दिया और इसे भारत का आन्तरिक मामला बताया. इस खबर को देखने क बाद पाकिस्तान को बड़ा झटका भी लगा होगा. इस अखबार की तस्वीरे कुछ लोगों के ज़हन में आग लगाने वाला काम भी कर रही होगी. फ्रांस और यूएई के बाद अब पीएम मोदी बहरीन की यात्रा पर है. अपने पहले कार्यकाल में पीएम मोदी ने विदेश नीतियों पर खास ध्यान दिया था. उसी तरह अपने दुसरे कार्यकाल में भी पीएम मोदी की विदेश निति बिल्कुल साफ़ है.