अमेरिकी राष्ट्रपति जितने सुरक्षित विमान में सफ़र करेंगे अब पीएम मोदी, भारत आ रहे इन ख़ास विमानों की खासियत जानकर..

कोरोना महामारी के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को लेकर एक के बाद एक बड़ी घोषणा की हैं और फैसले भी लिए हैं. अब पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है जिसे जानने के बाद हर कोई चौंक जायेगा. अब पीएम मोदी की सुरक्षा को देखते हुए ख़ास विमान भारत आ रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए दो बेहद ख़ास विमान बोइंग-777 सितंबर तक भारत आने की संभावना है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अब अमेरिकी राष्ट्रपति जितने सुरक्षित विमान में सफ़र किया करेंगे जिससे उनकी सुरक्षा में परिंदा भी पर ना मार सके. इस विमान की खासियत इतनी ज्यादा हैं कि आपको भी यकीन नहीं होगा.

इन विमान से जुड़े 2 अधिकारियों ने बताया है कि मिसाइल अटैक से भी सुरक्षित ये विमान सिक्यूरिटी फीचर्स के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान जैसे होंगे. ये विमान सेल्फ प्रोटेक्शन सुइट्स SPS सिस्टम से लैस होंगे, सबसे ज्यादा ख़ास बात इन विमानों की ये है कि इन्फ्रारेड रोधी, अडवांस डिफेंस इलेक्ट्रोनिक वॉरफेयर जोकि मिसाइल के हमलों से बचाने वाली तकनीक विमानों को बेहद ही ख़ास बनाती है.

गौरतलब है कि भारत आने वाले इन ख़ास विमानों में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपाती एम वेंकैया नायडू सफ़र कर सकेंगे. ट्रर ऑफ एयर पावर स्टडीज (CAPS) के डायरेक्टर जनरल एयर मार्शल (रिटा.) केके नोहवार ने कहा, ”अति विशिष्ट लोगों पर हमेशा खतरा होता है. एक देश को अपने टॉप लीडर्स की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाने चाहिए.” इन नए विमानों में पीएम मोदी के लिए ऑफिस के लिए स्पेस, मीटिंग रूम के साथ कई तरह के कम्युनिकेशन सिस्टम और मेडिकल इमरजेंसी के लिए अलग से सेक्शन होगा.