कृषि विधेयकों के बाद मोदी सरकार का किसानों को एक और बड़ा तोहफा, जानिए !

694

भारी हंगामे और विरोध के बाद कृषि बिल लोकसभा और राज्यसभा दोनों में पास हो गए हैं. केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए लाये गए इन बिलों का विपक्षी दल ने जमकर विरोध किया लेकिन उनकी एक न चली और बिल पास हो गए. कृषि बिलों के विरोध के बीच पीएम मोदी ने खुद किसानों को लेकर कहा है कि वो किसी के बहकावे में न आएं, इन बिल से उन्हें ही फायदा मिलेगा साथ ही बिचौलियों का काम भी खत्म हो जाएगा

जानकारी के लिए बता दें किसानों को लेकर लाये गये तीन विधेयक के बाद अब मोदी सरकार ने किसानों को लेकर एक और बड़ा ऐलान किया है, जिसे जानने के बाद हर कोई ख़ुशी से झूम उठेगा. सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए गेंहू का समर्थन मूल्य MSP 50 रूपये प्रति कुंटल बढ़ाकर 1975 रूपये प्रति कुंटल कर दिया है. जहां एक तरफ विपक्ष सरकार के फैसले और बिल का विरोध कर रहा है वहीँ दूसरी ओर सरकार लगातर किसानों को राहत दे रही है.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को लेकर लिए गये इस फैसले की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद गेंहू की msp बढ़ाने का फैसला किया गया. उन्होंने कहा कि ‘‘न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी), कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) की व्यवस्था बनी रहेगी, सरकारी खरीद होती रहेगी और इसके साथ किसान जहां चाहें अपने उत्पाद बेच सकेंगे.”

गौरतलब है कि केंद्र सरकार लगातार किसानों से अपील कर रही है कि वो किसी के बहकावे में न आयें. जो विधेयक कृषि को लेकर पास किये गये हैं उससे किसानों को ही फायदा है. इसके बावजूद भी विपक्ष लगातार विरोध कर रहा है.