कोरोना के बीच देश मे बढ़ी राहत, पीएम मोदी ने जाहिर की खुशी

13930

कोरोना वायरस से जं’ग लड़ रहे भारत ने अपने को कोरोना से बचाने के लिए देश में लॉकडाउन कर रखा हैं. आज से तीसरा लॉकडाउन शुरू हो गया हैं जो की 2 हफ़्तों के लिए है. लेकिन इस बार लॉक डाउन में कई जगह रियायत दी गई हैं. जिससे देश की रुकी हुए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके. सरकार ने ये ढील तब दी है जब उसको कुछ पॉजिटिव लगा तब जाकर उसने देश के कुछ जिलो में छूट देने का आदेश दिया हैं.

कोरोना को लेकर देश के लिए एक खुशखबरी भी आ रही हैं. कोरोना वायरस से देश में रिकवरी होनी शुरू हो गई हैं. जिसमे की इंफेक्शन रेट और डेथ रेट दोनों कम हो रहें है. इसके साथ ही भारत के अंदर कोरोना से रीकवरी रेट भी अच्छी है.

देश के अंदर अब तक 10,886 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. इतने मरीज ठीक होने के बाद और रिकवरी रेट भी तेज़ी से बढ़ रहा है. जिसको देखकर पीएम मोदी और बाकी अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली होगी. फिलहाल देश में कोरोना से लगभग 10 हज़ार लोग ठीक हो चुके हैं. देश में रिकवरी रेट 22 प्रतिशत के करीब है.

देश के अंदर रिकवरी रेट को देखते हुए आज मोदी सरकार ने लॉक डाउन थ्री में कुछ बंदिशे कम की हैं. ताकि देश की अर्थव्यवस्था को थोडा बहुत पटरी पर लाया जा सके. कोरोना की रिकवरी रेट को लेकर एक सीनियर अधिकारी ने उम्मीद जताई है की मई के आखिर तक रिकवरी रेट 50 प्रतिशत के करीब पहुंच जायेगा.

अगर बात करें अपने देश की तो देश के अंदर करीब कोरोना वायरस को लेकर 10 लाख टेस्ट पूरे कर लिए हैं. इसमें इंफेक्शन रेट 4 प्रतिशत से ऊपर नहीं पहुंचा है. जो की एक तरह की अच्छी खबर हैं. बताया ये भी जा रहा हैं कि इन्फेक्शन रेट औतसतन 4.5 प्रतिशत से गिरकर 3.8 प्रतिशत पर आ गया है. देश में कोरोना के’सों के डबल होने में अब ज्यादा वक्त लग रहा है. पहले कोरोना के’स जल्दी डबल होते थे. लेकिन अब पिछले 14 दिन में के’स डबल होने की दर 10.50 दिन थी लेकिन रविवार के आंकड़ों के मुताबिक, अब के’स डबल होने में 12 दिन लग रहे हैं. ये कोरोना को लेकर भारत की एक तरह से जीत है.