बिहार के विकास को लेकर बोले पीएम मोदी, अब बिहार पुरानी कमियों को छोड़कर..

बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव का आगाज हो चुका है. सभी दल चुनाव प्रचार प्रसार की तैयारी में लग गए हैं. वहीं दूसरी ओर नेताओं का दल बदल का दौर भी शुरू हो गया है. चुनाव से पहले केंद्र सरकार बिहार की जनता को एक के बाद एक बड़े तोहफे दे रही है.

जानकारी के लिए बता दें बिहार की जनता को केंद्र सरकार अब तक हजारों करोड़ रुपये की सौगात दे चुकी है. पीएम मोदी ने 21 सितंबर को बिहार में कनेक्टविटी को बढ़ाने के लिए 9 परियोजनाओं का शिलानयांस किया है.

दरअसल पीएम मोदी ने केबल नेटवर्क और राजमार्गो से जुड़ी परियोजना का शिलान्यास करके जनता को बधाई दी है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ‘देश के गांवों में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या शहरों से ज्यादा हो जाएगी, ये कुछ वर्षों तक सोचना मुश्किल था. किसान, गांव के युवा, महिलाएं आसानी से इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे इस पर भी लोग सवाल उठाते थे, लेकिन अब सारी स्थितियां बदल गई है.’

गौरतलब है कि ‘इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ-साथ अब ये भी जरूरी है कि देश के गांवों में अच्छी क्वालिटी, तेज रफ्तार वाला इंटरनेट भी हो. सरकार के प्रयासों की वजह से देश की करीब डेढ़ लाख पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहले ही पहुंच चुका है.’ इसके आगे पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ‘बीते 6 साल में देशभर में 300000 कॉमन सर्विस सेंटर भी ऑनलाइन जोड़े गए हैं. एक प्रकार से गांव को अब शहरों की ही तरह हर सुविधा घर बैठे मिलेगी. इसके लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है. इतिहास साक्षी है, दुनियाभर में उसी देश ने सबसे तेज तरक्की की है जिसने अपने इंफ्रास्ट्रक्चर पर गंभीरता से निवेश किया है. भारत में दशकों तक दशकों तक ऐसा रहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर बड़े और व्यापक बदलाव लाने वाले प्रोजेक्ट पर उतना ध्यान नहीं दिया गया. बिहार तो इसका बहुत बड़ा भुक्त भोगी रहा है.’ उन्होंने कहा बिहार अब पुरानी कमियों को छोड़कर आगे बढ़ रहा है.

Related Articles