देश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक से बढ़कर एक बड़े फ़ैसले लिए हैं. देश की जनता को वह लगातार सौगात दे रहे हैं. मोदी सरकार के कार्यकाल में जनता को लेकर सरकार ने कई योजनायें चलाई हैं जिससे जनता को बड़े स्तर पर फ़ायदा पहुँचाया है. अब सरकार स्कूल जाने वाले एससी छात्रों को बड़ा तोहफ़ा देने जा रही है, जिसे जानकर हर कोई झूम उठेगा.

जानकारी के लिए बता दें देश हित में एक बाद एक बड़े कदम उठा रही मोदी सरकार जल्द ही नवोदय विद्यालय की तर्ज पर देशभर में अम्बेडकर नवोदय विद्यालय खोलने जा रही है. सरकार द्वारा खुलने जा रहे इन स्कूलों में जवाहर नवोदय की तरह आवासीय सुविधा भी होगी. सबसे ख़ास बात ये है कि सरकार इन स्कूलों को उन ही इलाकों में खोलेगी जहाँ एससी की आबादी ज्यादा है. सरकार की इस योजना से एससी वर्ग के लोग भी शिक्षित हो सकेंगे.

मोदी सरकार ने इस काम की जिम्मेदारी सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय को दी है. मंत्रालय का कहना है कि इस योजना को शुरू करने का प्रस्ताव पास हो चुका है, ये स्कूल कक्षा 6 से 12 तक होंगे. इससे पहले भी मोदी सरकार इस तरह के कई बड़े कदम उठा चुकी है जिससे गरीब लोगों को फ़ायदा पहुंच सके जैसे आयुष्मान योजना, गरीबों को फ्री सिलेंडर भी सरकार की तरफ से बांटे गये. अब सरकार ने एससी वर्ग के लोगों को लेकर ये बड़ा कदम उठाने का फैसला लिया है.

गौरतलब है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि अम्बेडकर नवोदय विद्यालय खोलने के पीछे मोदी सरकार का मकसद ये है कि बेहतर संसाधन और अवसर उपलब्ध कराते हुए एससी के मेधावी छात्र-छात्राओं की प्रतिभा को विकसित और प्रोत्साहित किया जाए ताकि वह आगे चलकर कुछ अच्छा कर सकें और सभी क्षेत्रों में उनका विकास हो सके.