पीएम मोदी के लिए अमेरिका में बन रहे विमान की कीमत जानकर आपको भी यकीन नहीं होगा ! इतने करोड़ में हुआ है सौदा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को लेकर एक के बाद एक बड़ी घोषणा की हैं और फैसले भी लिए हैं. अब पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार एक और बड़ा और अहम कदम उठाने जा रही है. अभी हाल ही में जानकारी मिली थी कि पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप राष्ट्रपति के लिए अमेरिका से ख़ास वि-मान आ रहे हैं.

देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए दो बेहद ख़ास विमान बोइंग-777 सितंबर तक भारत आने की संभावना है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अब अमेरिकी राष्ट्रपति जितने सुरक्षित विमान में सफ़र किया करेंगे जिससे उनकी सुरक्षा में परिंदा भी पर ना मा-र सके. ये विमान इतनी ज्यादा ख़ास टेक्नोलॉजी से तैयार किये गये हैं कि इनपर मि-साइल का अटै-क भी कुछ नही कर सकेगा.

भारत आने के लिए अमेरिका में दो स्पेशल जहाज बनकर भी तैयार हो गये हैं. जिनकी तस्वीर भी वायरल हो रही है. भारत आने वाले इस वि-मान के का हिस्सा सफ़ेद है और पीछे की तरफ भारतीय झंडे की तरह पूरे विमान पर केसरिया, सफ़ेद और हरे रंग की पट्टी बनी हुई है. जमीन तो दूर पीएम मोदी को अब हवा में भी उनकी सुरक्षा में भी कोई पर भी नहीं मा-र पायेगा.

गौरतलब है कि अमेरिका में बने इस विमान को भारत के साथ 1200 करोड़ रूपये डी-ल किया गया है. विमान से जुड़े 2 अधिकारियों ने बताया है कि मिसाइल अटै-क से भी सुरक्षित ये विमान सिक्यूरिटी फीचर्स के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति के वि-मान जैसे होंगे. ये विमान सेल्फ प्रोटेक्शन सुइट्स SPS सिस्टम से लैस होंगे, सबसे ज्यादा ख़ास बात इन विमानों की ये है कि इन्फ्रारेड रोधी, अडवांस डिफेंस इलेक्ट्रोनिक वॉरफेयर जोकि मिसाइल के ह-मलों से बचाने वाली तकनीक विमानों को बेहद ही ख़ास बनाती है.