17 मई के बाद बढेगा लॉकडाउन? कल पीएम मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच मीटिंग के बाद होगा फैसला

7856

इस वक़्त देश में तीसरे चरण का लॉकडाउन लागू है जो 17 मई तक चलेगा. लेकिन 17 मई के बाद क्या होगा इसको लेकर अटकलों का बाज़ार गर्म है. दरअसल लॉकडाउन के बावजूद देश में कोरोना के मामले 63,000 तक पहुँच गए हैं. करीब 2000 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है. ये हालात तब हैं जब देश में बहुत जल्दी लॉकडाउन लागू कर दिया गया था. कुछ राज्यों में तो हालात काबू से बाहर हैं. लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ रहा है. ऐसे में 17 मई के बाद लॉकडाउन को बढाया जाए या नहीं इसको लेकर पीएम मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सोमवार 11 मई को एक महत्वपूर्ण मीटिंग करने वाले हैं. ये मीटिंग सोमवार दोपहर 3 बजे होगी.

देश में अब तक दो बार लॉकडाउन बढाया जा चुका है. लेकिन हालात काबू में आने की बजाये बिगड़ते चले गए. सबसे बुरे हालात दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद जैसे औद्योगिक शहरों की जहाँ कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है. पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों के बीच होने वाली बैठक एक तरह से समीक्षात्मक बैठक होगी. ज्यादातर राज्य के मुख्यमंत्री अब भी लॉकडाउन को बढ़ाये जाने के पक्ष में हैं. बैठक में मुख्य जोर आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने पर रहेगा. इससे पहले शनिवार को कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने लगातार दो बैठकें की जिनमें उन क्षेत्रों के बारे में चर्चा हुई जिन्हें 17 मई के बाद खोला जा सकता है.

इससे पहले पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ चार बार मीटिंग कर चुके हैं. ये 5वीं मीटिंग होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि लॉकडाउन आगे बढाने का फैसला कई चीजों को देखने के बाद लिया जाएगा. लॉकडाउन आगे बढ़ने से पहले विशेषज्ञों की भी राय ली जायेगी.