विशाखापट्टनम गैस लीक पर पीएम मोदी ने बुलाई आपात बैठक, गृह मंत्री ने कही ये बात

3561

आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गैस रिसाव से हड़कंप मच गया. हर किसी की आँखों में भोपाल गैस कांड की भ’याव’ह तस्वीरें तैर गई. सड़कों पर लोग बे’होश हो कर गिरने लगे. लोगों को समझ ही नहीं आ रहा था कि क्या हुआ. लोग इतने घबराए हुए थे कि उन्हें लगा कहीं कोरोना तो हवा के जरिये नहीं फ़ैल गया. इस घटना के बाद पीएम मोदी एक्शन में आ गए. उन्होंने NDMA के साथ आपात बैठक बुलाई है. उन्होंने सीएम जगन मोहन रेड्डी और गृह मंत्रालय के अधिकारियों से बात की और हरसंभव मदद देने की बात कही.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि विशाखापट्टनम की घटना परेशान करने वाली है. एनडीएमए के अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों से बात की है. हम स्थिति पर लगातार और बारीकी से नजर रख रहे हैं. उन्होंने राज्य सरकार को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. गैस रिसाव पर काबू पा लिया गया है. लोगों को रेस्क्यू करने का ऑपरेशन ख़त्म हो चुका है. इस घटना में करीब 8 लोगों की मौत हुई है. NDRF और SDRF ने मिल कर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. फैक्ट्री के आस पास के तीन गाँवों को खाली कराया गया और लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया.

अब हालात नियंत्रण में है. इस घटना से बड़ी संख्या में बच्चे बी’मार पड़े हैं. म’र’ने वालों में 8 साल का एक बच्चा और 2 बुजुर्ग शामिल हैं. जिन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है उन्हें ऑक्सिजन सपोर्ट दिया गया है. ये घटना सुबह करीब 3 बजे हुई. सभी लोग गहरी नींद में सो रहे थे. जब दम घुटने का अहसास हुआ तो इलाके में भ’गद’ड़ मच गई. फैक्ट्री के तीन किलोमीटर के इलाके में द’हश’त का माहौल है.