मन की बात में बोले पीएम मोदी, देश खुल रहा है, जरूरत है कि हम…

2965

पीएम मोदी ने आज मन की बात में देशवासियों को संबोधित किया और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनसे बातें की. मन की बात के 65वें भाग में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा जब पिछली पिछली बार मैंने आपसे बातें की थी तो रेल सेवा, हवाई सेवा समेत सब कुछ बंद था. लेकिन अब बहुत कुछ खुल चुका है. श्रमिक स्पेशल ट्रेनें और स्पेशल ट्रेनें चल रही है, हवाई सेवाएं भी शुरू हो चुकी है. धीरे धीरे उद्योग भी शुरू हो रहे हैं. देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा अब चल पड़ा है, खुल गया है. ऐसे मे हमें और ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि देश ने कोरोना के खिलाफ बहुत ही मजबूती से लड़ाई लड़ी है. कई देशों के मुकाबले भारत की जनसंख्याय अधिक है. इसके बावजूद कोरोना भारत में उतनी तेजी से नहीं फ़ैल सका जितनी तेजी से वो बाकी देशों में फैला. इससे पता चलता है कि सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है.

पीएम मोदी ने अम्फान तुगान और टिड्डियों के हमले का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, ‘एक तरफ हम महामारी से लड़ रहे हैं, तो दूसरी तरफ हमें हाल में पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में प्राकृतिक आपदा का भी सामना करना पड़ा है. हालात का जायजा लेने के लिए मैं ओडिशा और पश्चिम बंगाल गया था. संकट की इस घड़ी में देश भी, हर तरह से वहां के लोगों के साथ खड़ा है.’

श्रमिकों और प्रवासी मजदूरों की परेशानियों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘लॉकडाउन में श्रमिक, मजदूर सबसे ज्यादा परेशान हुए. सब उनकी परेशानियों को अनुभव कर पा रहे. रेलवे के लोग दिन-रात लगे हुए हैं. वे भी अग्रिम पंक्ति में खड़े कोरोना वॉरियर हैं. लाखों लोगों को उनके घर तक पहुंचाना बड़ी बात. उन्होंने कहा प्रवासी मजदूरों को देखते हुए नए कदम उठाना जरूरी है. यह शुरू किया गया है. माइग्रेशन कमीशन बन रहा है. स्टार्टअप इसपर काम कर रहे हैं.