सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी का जलवा कायम है, डोनाल्ड ट्रम्प को छोड़ा पीछे

327

नेताओं के लिए सोशल मीडिया कितना महत्वपूर्ण बनता जा रहा है ये बात हम सोशल मीडिया पर नेताओं की सक्रियता को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं. विश्व के लगभग सभी बड़े नेता सोशल मीडिया के जरिये अपनी बात और घोषणा लोगों तक पहुंचाते हैं. सोशल मीडिया पर नेता चुनाव के समय अधिक सक्रीय हो जाते है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया पर लगातार सक्रीय रहते हैं. सोशल मीडिया के जरिये लोगों से संवाद करते हैं और अपनी बातें और जानकारियाँ शेयर करते हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी पूरी दुनिया में सबसे पसंद किये जाने वाले नेताओं में से एक है. उनके समर्थक दुनिया के कोने कोने में हैं. और दुनिया के कोने कोने में बसे समर्थकों के साथ जुड़ने का सबसे अच्छा माध्यम सोशल मीडिया है. शायद यही वजह है कि पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर दुनिया के तमाम बड़े नेताओं के साथ अपना नाम स्थापित किया है.


2019 वर्ल्‍ड लीडर्स ऑन फेसबुक नामक जारी रिपोर्ट में जो तथ्य सामने आये हैं. उसमें पीएम मोदी सबसे ऊपर हैं. यह रिपोर्ट सालाना तैयार किए जाने वाली ‘ट्विप्लोमेसी’ स्टडी का हिस्सा है जिसे दुनिया की जानी-मानी संचार एजेंसी बीसीडब्ल्यू तैयार करती है. ख़ास बात तो यह है कि एक तरफ जहाँ इस लिस्ट के अन्य नेताओं ने फेसबुक पेज को प्रमोट करने के लिए अपनी जेबें ढीली की है वहीं प्रधानमंत्री मोदी इस तरह के किसी ऑप्शन का सहारा नही लिया है. फेसबुक के ‘क्राउडटैंगल’ टूल की मदद से 962 फेसबुक पेजों की एक्टिविटी का विश्लेषण किया गया। ये पेज ऐसे लोगों के हैं जो किसी देश के मुखिया हैं या फिर सरकार में शामिल हैं।
इसके आकंडे इस अनुसार है..
प्रधानमंत्री के निजी फेसबुक पेज पर 4 करोड़ 35 लाख लाइक्स हैं जबकि उनके आधिकारिक पेज को 1 करोड़ 37 लाख लाइक मिले हैं।


डोनाल्ड ट्रम्प अपने विवाद बयानों के चलते सुर्ख़ियों में रहते हैं. उनके निजी फेसबुक पेज को 2 करोड़ 30 करोड़ लाइक्स मिले हैं। इनके पेज पर लोगों से किए गए संवाद या बातचीत की संख्या 8 करोड़ 40 करोड़ हैं.
क्वीन रानिया जो समाजिक कार्यों में बढ़चढ़कर हिस्सा लेती हैं और जॉर्डन के सुल्तान अब्दुल्लाह की पत्नी है वे 1 करोड़ 69 लाख लाइक्स के साथ तीसरे पायदान पर हैं। फेसबुक के साथ ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी इनका अकाउंट है.
2019 को ब्राजील के 38वें राष्ट्रपति बने जायर फेसबुक पर दुनिया के सबसे इंगेज्ड विश्व नेता हैं। इनके पेज पर 14 करोड़ 5 लाख लोगों से किए गए बातचीत दर्ज हैं.
अब यहाँ आपको बता दें कि अब नेता अपने फेसबुक पेज पर लाइक और एंगेजमेंट पाने के लिए फेसबुक विज्ञापन का सहारा ले रहे हैं. जानकारी के मुताबिक़ ट्रम्प के फेसबुक पर अबतक पचास हजार से अधिक विज्ञापन दिए जा चुके हैं वहीं ब्रिटेन की पीएम टेरीजा मे के पेज पर दिसंबर 2018 में 74 पेड एड पोस्ट किए गए।


सोशल मीडिया के जरिये नेता लोगों का ध्यान जल्दी आकर्षित करने में सफल होते हैं ऐसे में ये नेता सोशल मीडिया पर काफी सक्रीय रहते हैं. प्रधानमंत्री मोदी 2014 लोकसभा चुनाव से पहले ही सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते थे और मोदी सरकार बनने के बाद सोशल मीडिया पर मोदी सरकार के लगभग सभी मंत्री एक्टिव हो गये. सोशल मीडिया के जरिये लोगों की समस्याएँ सुनी जाने लगी. विदेशों में फंसे लोगों को स्वदेश वापसी के लिए लोग सोशल मीडिया के जरिये मदद मागंने लगे.. शिकायत करने लगे.. और इन लोगों को मदद मिली.. कई बार खुद प्रधानमंत्री सोशल मीडिया के जरिये सीधे लोगों से संवाद करते हैं. शायद यही वजह है कि आज प्रधानमंत्री सोशल मीडिया पर सबसे जयादा लाइक पाने वाले नेताओं की लिस्ट में शामिल है.