आज से शुरु होगी सरकार की किसान पेशन योजना

1686

आजादी के बाद एक बार फिर से किसानों को पेंशन देने के लिए योजना शुरू होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल की पेंशन योजना की आज से शुरुआत होने वाली है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इसकी शुरूआत दिल्ली से करेंगे. इस योजना का फायदा देश के लगभग 5 करोड़ किसानों को मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत किसानों, आम लोग, गरीब को 3 हजार रुपये पेंशन देने की मंजूरी दी गई है. किसान की मृत्यु के बाद पेंशन का पैसा पत्नी को मिलेगा. किसान इसमें जितना अंश देगा, उतना ही अंशदान सरकार करेगी. बता दें कि बीजेपी के संकल्प पत्र में भी ये वादा था.

इस योजना के लिए 18 से 40 साल तक के किसान आवेदन कर सकेंगे. योजना से जुड़ने के लिए किसानों को महीने में 100 रुपये का योगदान देना होगा. यह रकम उम्र बढ़ने के हिसाब से बढ़ती रहेगी. इसके बाद स्कीम में 60 साल से ऊपर के किसानों को 3 हजार रुपये प्रति महीने के हिसाब से पेंशन मिलेगी. इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसान को अपनी खेती की पूरी जानकारी देनी होगी. इसके लिए आधार कार्ड, जनधन खाते की डिटेल और मोबाइल नंबर देना होगा जो कि आधार और बैंक खाते में जुड़ा हो.

लोकसभा चुनाव के चलते बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी किया था. घोषणा पत्र में कहा गया था कि हर कृषि क्षेत्र की उत्‍पादकता बढ़ाने के लिए 25 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है. इस योजना से सरकारी खजाने पर सालाना 10 हजार 774 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यों से योजना के बारे में किसानों को जागरुक करने के लिए कदम उठाने को कहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का फायदा उठा सकें. मोदी सरकार बीते कुछ महीनों में किसानों के लिए कई फैसले ले चुकी है. सरकार के पहले कार्यकाल के अंतरिम बजट में किसानों के लिए सम्‍मान निधि का ऐलान किया गया था. इसके दूारा किसानों को 6 हजार रुपये सालाना दिए जाने की बात की गई थी.