कोरोना से जंग के बीच पीएम मोदी ने दिया ये मंत्र, कहा इसको करें फॉलो

2174

कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी आये दिन अपने देशवासियों को आगाह करते रहते हैं और उसने आग्रह करते हैं कि वो लोग अपने घर के अंदर रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें ताकि हम लोग अपने देश को इस मबामारी से बचा सकें.

इसके लिए आज मोदी ने एक बार फिर से सोशल डिस्टेंसिंग के लिए लोगों को जागरूक किया ऐर बताया कि ‘दो गज दूरी, बहुत है जरूरी’. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह मूलमंत्र है. वह कम से कम तीन मौकों पर यह मंत्र देशवासियों को बता चुके हैं. सोमवार को राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों संग बैठक में भी पीएम ने यह मंत्र दोहराया. उन्‍होंने कहा कि हमारा मकसद तेजी से रेस्‍पांस देने पर होना चाहिए और ‘दो गज दूरी’ के मंत्र को फॉलो करने की जरूरत है. एक दिन पहले, ‘मन की बात’ कार्यक्रम में भी पीएम ने दो गज दूरी की अहम‍ियत लोगों को समझाई थी.

आपको बताते है ‘गज’ है क्या गज लंबाई नापने का भारतीय पैमाना है. मुगलकाल में गज का प्रयोग शुरू हुआ था. 17वीं सदी आते-आते भारत के कई हिस्‍सों में इससे भूमि के टुकड़े नापे जाने लगे. हालांकि तब इसका कोई मानक नहीं था. अलग-अलग राज्‍यों में अलग माप होती थी. 20वीं शताब्दी में अंग्रेजी सिस्टम के हिसाब से एक गज को एक यार्ड के बराबर कर दिया गया था. अब गज को अंग्रेजी में Yard ही कहते हैं. मगर दो गज आखिर कितना होता है? आइए जानते है :

2 गज = 182.8 सेंटीमीटर (cm)
2 गज = 72 इंच (in)
2 गज = 6 फुट (ft)
2 गज = 1.82 मीटर (mtr)
2 गज = 0.00182 किलोमीटर (km)

मोदी गज का ज़िक्र इसलिए कर रहें है ताकि लोग दूरी बना कर रखें जो की कोरोना वायरस से लड़ने के लिए काम आयेगी. इसको एक तरह से सोशल डिस्टेंसिंग भी कह सकते हैं आम भाषा में.