केन्द्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 1 करोड़ लोगों को होगा फायदा

628

मोदी सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को बड़ा तोहफा दिया है. कैबिनेट मीटिंग में केंद्र सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता चार फीसदी बढाने का ऐलान किया है. केंद्र सरकार के इस फैसले से करीब 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने​ जानकारी दी कि मार्च महीने की सैलरी के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता मिलने लगेगा.

पहले केन्द्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था. इस बढ़ोतरी के बाद अब केन्द्रीय कर्म्चाइयों को 21 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. इस इजाफे के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी. सरकार के इस ऐलान का फायदा 50 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनधारियों को मिलेगा. सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता बढाने का ऐलान करती है. पिछले साल अक्टूबर में महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था.

इसी कैबिनेट मीटिंग में मोदी सरकार ने यस बैंक को संकट से उबारने के लिए ड्राफ्ट रेजॉल्यूशन स्कीम को मंजूरी दे दी है. RBI ने इस ड्राफ्ट का प्रस्ताव दिया था जिसके अंतर्गत यस बैंक में निवेश करने वाले 49 फीसदी तक हिस्सेदारी खरीद सकते हैं.

इससे पहले SBI ने गुरुवार को ही कहा था कि वो यस बैंक को आर्थिक संकट से उबारने के लिए 7250 करोड़ रुपए निवेश करेगा और यस बैंक के 725 करोड़ शेयर खरीदेगा. यानी प्रति शेयर भारतीय स्टेट बैंक 10 रुपए निवेश करेगा.