पीएम मोदी ने डॉक्टर्स की तारीफ, कहा पूरी दुनिया की नजर भारत के डॉक्टर्स पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना सं’कट से लड़ने के लिए देश में सभी तरह की तैयारी कर रखी थी और वो हर पल कोरोना से रिलेटेड अपडेट पर नजर बनाये हुए थे. पीएम मोदी ने खुद कोरोना सं’कट के बीच देशवासियों से संवाद किया. उन्होंने कोरोना वोर्रिअर से भी बात की उनकी हौसलाअफजाई की. इन सबके बीच पीएम मोदी आज कर्नाटका में राजीव गाँधी यूनिवर्सिटी में अपने संबोधित किया.

पीएम मोदी ने कर्नाटक की राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस के सिल्वर जुबली कार्यक्रम को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘दूसरे विश्व यु’द्ध के बाद आज सबसे बड़ा सं’कट आया है, जैसे विश्व यु’द्ध के बाद दुनिया बदल गई. वैसे ही कोरोना के बाद दुनिया पूरी तरह से बदल गई.’

पीएम मोदी ने कहा कि ‘पहले वैश्विकरण को लेकर आर्थिक मसले पर चर्चा होती थी, लेकिन अब मानवता के आधार पर चर्चा करना जरूरी होगा. स्वास्थ्य के मामले में भारत ने पिछले 6 साल में बड़े फैसले लिए हैं, हम चार पिलर पर काम कर रहे हैं.’उसके बाद पीएम मोदी ने बताया कि आज आयुषमान योजना के तहत देश के 1 करोड़ लोगों को राहत पहुंची हैं. उनका इस योजना के तहत इलाज किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि हमरा लक्ष्य है कि हम देश में उच्च स्तर की मेडिकल सेवा को शुरू करें. ताकी लोगों को और भी सुविधा दी जा सके.


पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर स्वस्थाकर्मी की तरीफ करते हुए कहा कि आज वो लोग ‘एक  सैनिक की तरह काम कर रहे हैं और देश के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं. कोरोना वायरस नहीं दिखता है, लेकिन कोरोना वारियर्स की मेहनत आज दिख रही है.’ उसके बाद पीएम मोदी ने डॉक्टर को लेकर कहा की आज पूरी दुनिया की नजरे भारत के डॉक्टर पर टिकी हुई है. उन्होंने बताया कि देश में कई ऐसी योजनाये है जिन्होंने मेडिकल की फील्ड में जान फूंकी हैं जैसे कि मिशन इंद्रधनुष, आयुष्मान भारत.

**EDS: VIDEO GRAB** New Delhi: Prime Minister Narendra Modi during his address to the nation on coronavirus pandemic in New Delhi, Thursday, March 19, 2020. (PTI Photo)(PTI19-03-2020_000206A)

पीएम मोदी ने मेक इन इंडिया का भी जिक्र करते हुए कहा कि देश में कभी भी PPE किट नहीं बनती थी लेकिन आज के वक़्त में देश के अंदर PPE किट के अलावा N-95 मास्क भी बन रहें हैं. ये एक बहुत बड़ी उपलब्धि है.

Related Articles