पीएम मोदी का ऐलान, 3 मई तक देश में रहेगा लॉकडाउन, लेकिन इस बार इन लोगों को मिलेंगी कुछ सुविधाएँ

9311

21 दिनों के लॉकडाउन ख़त्म होने के आखिरी दिन पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि लॉकडाउन 3 मई तक लागू रहेगा. उन्होंने कहा कि भारत ने सही समय पर लॉकडाउन का ऐलान किया जिस कारण भारत की स्थिति कई दुसरे देशों के मुकाबले काफी बेहतर है. लेकिन लड़ाई अभी ख़त्म नहीं हुई है. अभी और सतर्क रहने की जरूरत है इसलिए लॉकडाउन को 3 मई तक बढाया जा रहा है.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन ने कहा, 21 दिनों के लॉकडाउन में लोगों को काफी दिक्कतें हुई. लेकिन देश को बचाने के लिए ये जरूरी था. अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये महंगा जरूर लगता है, लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती. सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनियाभर में हो रही है. इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्वभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘सभी की तरफ से सुझाव आए हैं कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए. सभी के सुझावों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि लॉकडाउन को तीन मई तक के लिए बढ़ाया जाए. सभी लोग अनुशासन के साथ घर में रहें.’ उन्होंने कहा कि आने वाले लॉकडाउन के दौरान कुछ लोगों को कुछ इलाकों में छूट दी जायेगी ताकि गरीबों की आजीविका चलती रहे. इसके बारे में 15 अप्रैल को केंद्र सरकार की तरफ से एक गाइडलाइन जारी की जाएगी. देश में फसल कटाई का सीजन चल रहा है. किसानों को कोई दिक्कत न हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा.

उन्होंने कहा कि देश में दवाइयां और अनाज का पूरा भण्डार है. सप्लाई चेन को किसी भी तरह प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा. उन्होंने कंपनी और फैक्ट्री मालिकों से एक बार फिर आग्रह किया कि किसी को नौकरी से न निकालें. पूरी निष्ठा के साथ लॉकडाउन के नियमों का पालन करें. जहाँ हैं वहीं रहें और सुरक्षित रहें.