वाइट हाउस ने किया कुछ ऐसा जिससे पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की दोस्ती में पड़ सकती है द’रार

121

पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की दोस्ती कई बार देखने को मिलती है. जब दोनों ही दिग्गज नेता एक दूसरे के साथ नजर आते है. अभी 2 महीने पहले फ़रवरी में जब डोनाल्ड ट्रम्प भारत दौरे पर आये थे. तो उस वक्त भी दोनों की दोस्ती देखी जा सकती थी. अभी हाल ही में जब पूरा वि’श्व कोरोना जैसी महा’मारी से गुजर रहा है तो ऐसे वक्त में भी भारत ने मदद के लिए हाथ बढ़ाते हुए अमेरिका की मदद की.

लेकिन इन सब के बीच कुछ ऐसा हुआ है. जिसके बाद सि’यासी मैदान में एक बार फिर से ह’लचल मच गयी है. दरअसल हुआ यह कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के कार्यालय वाइट हाउस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को  ‘अनफॉलो’ किए जाने पर ब’वाल मच गया. जिस पर वाइट हाउस के अधिका’रियों ने सफाई देते हुए कहा कि वाइट हाउस का ट्विटर हैंडल आम’तौर पर अमेरिकी सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के ट्विटर हैंडल और अन्‍य जरूरी लोगों के ट्विटर हैंडल को फॉलो करता है. उदाहरण के लिए जब राष्‍ट्रपति किसी देश की यात्रा पर जाते हैं तो वि’शिष्‍ट रूप से कुछ समय के लिए मेजबान देश के अधिकारियों के ट्विटर हैंडल को फॉलो करता है ताकि यात्रा के समर्थन में किए गए उनके ट्वीट को री’ट्वीट किया जा सके.

बता दें डोनाल्ड ट्रम्प की फ़रवरी में भारत यात्रा के दौरान ही वाइट हाउस के एक अधिकारी ने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी, प्रधानमंत्री कार्यालय, अमेरिका में भारतीय दूतावा’स, भारत में अमेरिकी दू’तावास और भारत में अमेरिकी राजदू’त के ट्विटर हैंड’ल को फॉ’लो किया था. जिसके बाद इसी हफ्ते में उन्होंने इन सभी 6 अकाउं’ट को फिर से अनफॉ’लो कर दिया.

वही इसी बात पर राहुल गांधी ने ना’राजगी जताते हुए कहा था कि मैं व्हाइट हाउस द्वारा ट्विटर पर हमारे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को ‘अनफॉलो किए जाने’ से नि’राश हुआ हूं.’ और विदेश मंत्रालय को इसका संज्ञा’न लेना चाहिए. गौरतलब है भले ही वाइट हाउस ने अनफॉ’लो करने का बता दिया हो लेकिन वाइट हाउस के इस कदम से कई लोगो के दिलों को ठे’स पहुंची है.