कोरोना सं’कट के बीच आयी एक और मुसी’बत, पीएम मोदी ने बुलाई बड़ी बैठक

6750

जहाँ देश क तरफ कोरोना के क’हर से जूझ रहा है ऐसे में देश में एक और सं’कट आने की तैयारी में है. दरअसल कोरोना के कारण देश भर हा’लात पहले से ही इतने ख़’राब हो चुके है. जिसे ठीक करने के लिए सरकार की तरफ से हर सं’भव कोशिश की जा रही है. वही दूसरी तरफ अब देश पर एक और बड़ा सं’कट आ गया है. जिसे लेकर परेशा’नियाँ और बढ़ सकती है.

दरअसल चक्रवा’ती तू’फान ‘अम्फान’ सुपर साइक्लो’न में बदल चुका है और यह 20 मई को गं’भीर चक्र’वाती तूफा’न के रूप में पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट को पार कर सकता है. जिसकी का’रण यह तूफा’न ओडिशा के तटीय इला’कों और पश्चिम बंगाल की गंगा नदी के पास के इ’लाकों  में आ सकता है. जिससे वहां तेज़ हवा’ओं के साथ भारी बारिश हो सकती है.

जिसे देखते हुए पीएम मोदी ने अम्फान तू’फान से सामने आने वाली चुनौ’तियों को लेकर गृह मंत्रालय और राष्ट्री’य आप’दा प्र’बंधन प्रा’धिकरण के अधिकारियों के साथ बड़ी बैठक बुलाई है. जिसमें मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों को जारी पराम’र्श में कहा कि ‘अम्फान’ सोमवार सुबह दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हि’स्सों और बगल की मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद है.

वही मौसम विभाग के अनुसार ‘अम्फान’ सुपर सा’इक्लोन में बदल चुका है और यह 20 मई को गं’भीर चक्र’वाती तू’फान के रूप में पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट को पार कर सकता है. इसके अलावा भुवनेश्वर स्थित मौसम विभाग ने कहा है कि अम्फान अगले 6 घंटे में सुपर सा’इक्लोन तूफा’न में बदल सकता है. जिससे ओडिशा के गजपति, पुरी, गंजाम, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा में भारी बारिश हो सकती है और बालासोर, भद्रक, जाजपुर, मयूरभंज, खुर्जा और कटक में बारिश हो सकती है. वही मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘ऑरेंज’ चेता’वनी जारी की है और कहा है 20 मई तक तूफा’न अपना प्रचं’ड रूप ले सकता है.

जाहिर है आने वाले दिनों में तू’फान का भयं’कर रूप देखने को मिल सकता है. जिसके लिए केंद्र सरकार ने बैठक में आने वाकी चु’नौतियों के लिए तैयार रहने को कहा है. साथ ही संवेदन’शील इला’कों से लोगो को निकालने का काम शुरू कर दिया है.