पीएम मोदी और भूटान के पीएम ने किया दूसरे च’र’ण के रुपे कार्ड का शु’भा’रं’भ

61

आज जहाँ पूरी दुनिया कोरोना का क’हर से जू’झ रही है. वही दूसरी तरफ आज पीएम मोदी ने भारत और भूटान के बीच अपने भूटानी समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ दूसरे च’रण के त’हत रुपे कार्ड का शु’भा’रं’भ किया. जिसके जरिये अब भूटान के लोग भी रुपे कार्ड का इ’स्ते’मा’ल कर सकते है.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी और शेरिंग ने सं’यु’क्त रूप से वी’डि’यो कॉ’न्फ्रें’स के जरिये इस कार्ड का लॉ’न्च किया. जानकारी के लिए बता दें कि साल 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी ने भूटान यात्रा के दौरान पहले चरण के रुपे कार्ड का शु’भा’रं’भ किया था. जिसके बाद पहले चरण के द्वारा भारत के नागरिक भूटान के एटीएम और प्वा’इंट ऑफ सेल मशीन पर लेनदेन के लिए स’क्ष’म हुए थे. वही इस मामले में विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि पहले चरण में भारत के नागरिक पूरे भूटान में रुपे कार्ड का इस्तेमाल एटीएम नेटवर्क के उपयोग के लिए कर सकते थे.  जबकि दूसरे चरण में भूटानी नागरिक भारत में रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर एटीएम नेटवर्क के उपयोग कर सकेंगे.

इस दौरान भूटान के पीएम लोटे शेरिंग ने कहा कि मुझे यकीन है कि भारत महामारी से बहुत मजबूत होकर निकलेगा. भारत टीके विकसित करने में अग्रणी है और यह हम सभी के लिए आशा का स्रोत है. साथ ही उन्होंने कहा कि भूटान के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराने के आश्वासन के लिए हम आपके और आपके सरकार के आभारी हैं. जाहिर है इस कदम से दोनों देशों के बीच रिश्ते और भी मजबूत होंगे.