बेंगलुरु टेक समिट में बोले पीएम मोदी, कहा ‘टे’क्नोलॉ’जी फ’र्स्ट’ केंद्र सरकार का गवर्नें’स मॉड’ल

72

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज कर्नाटक के प्र’मु’ख वार्षिक प्रौ’द्यो’गि’की सम्मे’लन ‘बेंगलुरु प्रौ’द्यो’गि’की शि’खर बैठक-2020’ का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया. दरअसल 19 से 21 नवंबर तक चलने वाला ये आयोजन कर्नाटक सरकार के साथ कर्नाटक इ’नो’वे’श’न एंड टेक्नोलॉजी सोसाइटी, सूचना प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप पर राज्य सरकार के विजन ग्रुप और सॉफ्टवेयर टे’क्नो’लॉ’जी पार्क्स के लिए किया जा रहा है.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि  केंद्र सरकार का गवर्नें’स मॉड’ल टेक्नॉ’लजी फ’र्स्ट है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने डि’जि’टल और टे’क स’मा’धा’नों के लिए एक बाजार को सफलतापू’र्वक स्था’पित किया है और इसने टेक्नॉ’ल’जी को हमारी सभी योज’नाओं का एक म’ह’त्व’पू’र्ण हिस्सा बना दिया है और  टेक्नॉ’लजी के जरिए हमने मान’वीय ग’रि’मा को बढ़ा’ने का काम किया है.

साथ ही साथ उन्होंने ये भी कहा कि जब देशभर में लॉ’क’डा’उन ला’गू था तब टे’क्नो’लॉ’जी की वजह से ही भारत के ग’रीबों को उ’चि’त और त्व’रित स’हा’य’ता मिली और आज के सू’चना यु’ग में भारत आगे बढ़ने के लिए खास पोजि’शन पर है. इतना ही नहीं उन्होंने अपने संबो’धन में ये भी कहा कि हमारे पास सर्व’श्रे’ष्ठ दि’मा’ग के साथ सबसे बड़ा बाजार भी है. हमारे लोक’ल टे’क स’लू’श’न्स में वै’श्वि’क स्त’र पर जाने की क्षम’ता है. यह उन टे’क सलू’श’न्स का समय है जो भारत में डि’जा’इन किए गए हों लेकिन दुनिया भर फै’ले है. जानकारी के लिए बता दें कि इस आ’यो’जन के 23वें संस्क’रण में लगभग 25 देश हि’स्सा लेंगे. सम्मे’लन  में 200 से ज्यादा भारतीय कंपनियां भाग ले रही हैं.