पीएम केयर्स फण्ड में दान करने वालों का फॉर्म 16 में होगा जिक्र, इनकम टैक्स भरते टाइम लोगों को मिल सकता है ये तोहफ़ा

7356

कोरो’ना वायरस के खि’लाफ देश की लड़ाई जारी है.  जिसमे पीएम नरेन्द्र मोदी पूरी तरह से लगे हुए हैं इस लड़ाई को जीतने में और अपने देश को इस संकट कि घडी से बाहर निकलने के लिए. कोरो’ना की लड़ाई में अकेले पीएम मोदी नहीं हैं उनके साथ देश की जनता हैं. मोदी ने इस लड़ाई को लड़ने के लिए एक केयर फण्ड बनया था. जिसकी सभी डिटेल्स दी गई थी. जो चाहे उसमे जितनी चाहे रकम दान दे सकता था.

कोरो’ना के मद्देनजर बनाया गया. इस फण्ड का नाम था पीएम केयर्स फण्ड इसमें लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था. बीजेपी के सभी सांसद से लेकर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और भी देश के अंदर बड़ी बड़ी हस्तियों ने भी इसमें योगदान दिया था. बॉलीवुड हस्तियाँ भी इसमें खुल कर सामने आई थी दान देने के लिए.

इस पीएम केयर फण्ड में आम जनता ने भी पूरा सहयोग किया था. इस पीएम केयर फण्ड में नौकरीपेशा लोगों ने भी अपनी मर्जी से जितना हो सका दान दिया और कुछ लोगों ने सैलरी से कटवा कर पीएम-केअर्स में मदद की है. आज पीएम केयर्स फण्ड को लेकर एक खबर सामने आ रही है की बीते दिनों इस लड़ाई में जिसने मदद के लिए सरकार का सहयोग किया था. ऐसे लोगों को इनकम टैक्स में छूट मिलेगी. इसके अलावा कंपनी या नियोक्ता द्वारा जारी किए जाने वाले फॉर्म-16 में भी आपका जिक्र होगा.फॉर्म 16 इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने में मदद करता है.

इस संबंध में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक नोटिस भी जारी किया है. इस नोटिस में सीबीडीटी ने कहा कि अगर कर्मचारी अपने नियोक्ता के जरिए वेतन से पीएम केअर्स फंड में योगदान देते हैं, तो ऐसे में हर कर्मचारी के लिए अलग से 80जी के तहत प्रमाणपत्र जारी नहीं किए जाएंगे. यह स्पष्ट किया जाता है कि इस तरह के हर योगदान को आयकर अधिनियम की धारा 80जी के तहत पात्र माना जाएगा. इसका आधार इस बारे में नियोक्ता द्वारा जारी किए गए फॉर्म-16 या प्रमाणपत्र को ही माना जाएगा.

कोरो’ना के बीच नौकरी करने वाले लोगों को सहूलियत मिलती दिख रही है. जिन लोगों ने पीएम केयर फण्ड में राशी दान की थी उनको इनकम टैक्स में भी छूट दी जाएगी. सरकार द्वारा उठाया गया ये कदम सराहने लायक हैं.