चीन की क’रतूत से गु’स्साये लोग, किया जगह जगह पर चीन के खि’लाफ प्र’दर्शन

158

मंगलवार को चीन और भारत के सैनिकों के बीच हुई हिंस’क झ’ड़क के बाद भारतीय सेना के 20 ज’वान शही’द हो गए. जिसके बद देश भर में इस घ’टना को लेकर चीन के खि’लाफ काफी गु’स्सा है. दरअसल भारत और चीन के बीच करीब एक महिने से LAC पर लगातार तना’व बना हुआ है. जिसके बाद मंगलवार को गलवान घाटी में हुए हिं’सक हम’ले की वजह से स्थिति और भी ज्यादा ख़राब हो गयी है.

वही चीन के इस धो’खे की वजह से अब देश भर में चीन के खिला’फ लोगों का गु’स्सा फू’ट रहा है. जिसके वजह से लोगो ने जगह जगह पर प्रद’र्शन किया. बता दें दिल्ली में स्व’देशी जा’गरण मंच के कार्यकर्ताओं ने  दिल्ली में चीन के दूता’वास के सामने प्र’दर्शन किया तो कोलकाता में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिष’द कार्यकर्ताओं ने प्र’दर्शन किया. दरअसल सभी की मांग है कि चीन की इस ह’रकत का बदला लिया. जाए.

साथ ही स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ताओं इस प्रद’र्शन में आ’र्मी के रिटायर जवान भी शामिल थे. हालाँकि पुलिस ने लोगो को रोकने की बहुत कोशिश की. लेकिन लोगो का गु’स्सा इतना था कि लोग नहीं रुके जिसके बाद पुलिस ने सभी लोगो को गि’रफ्तार कर लिया है. वही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी जवानो की श’हादत पर कहा है कि गलवान में सैनिकों का नुकसान बेहद द’र्दनाक और परे’शान करने वाला है. हमारे सैनिकों ने अनु’करणीय साहस और वीर’ता को क’र्तव्य की पंक्ति में प्र’दर्शित किया और भारतीय सेना की सर्वो’च्च परंपराओं में अपने जीवन का बलिदा’न दिया.

इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि राष्ट्र उनकी बहादुरी और बलिदा’न को कभी नहीं भूलेगा. रा’ष्ट्र इस कठिन घड़ी में उनके साथ कं’धे से कंधा मिलाकर खड़ा है. हमें भारत की वी’रता के शौ’र्य और साह’स पर ग’र्व है. जाहिर है गलवान घाटी में शही’द हुए जवानो के बलि’दान का आज पूरा देश कर्ज’दार हो गया है. उनके इस साहस को देश कभी नहीं भूल सकेगा. साथ ही जवा’नो ने अपनी वीरता का परि’चय देते हुए ये साबित कर दिया है कि अब कोई भी दु’श्मन उनके होते हुए उनके देश के तरफ आँख भी उठा कर नहीं देख सकता.