इस तारीक से आपकी गाड़ी मे ये स्टीकर लगाना होगा अनिवार्य, इस नियम के अनुसार

153

कोरोना वायरस के कारण देश में कोरोना के मरीजो की संख्या आये दिन बढ़ रही है. लेकिन इन सबके बीच सरकार ने अब वाहन को लेकर एक बड़ा बदलाव करने जा रही है. सरकार ने कहा है कि 1 अक्टूबर से  गाड़ियों में एक सेंटीमीटर का स्टिकर लगाया जायेगा.

आपको बता दें कि सरकार ने यह स्टिकर BS-6 मानक वाले वाहन पर लगाने की बात कही है. जिसपर सरकार 1 सेंटीमीटर लंबा ग्रीन कलर का स्टिकर लगायेगी. सरकार ने BS-6  वाहनो पर स्टिकर अनिवार्य कर दिया है.  यह आदेश 1 अक्टूबर 2020 से लागू हो जाएगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के ‘अनुसार, BS-6 उत्सर्जन मानकों का अनुपालन करने वाले वाहनों की तीसरी रजिस्ट्रेशन प्लेट के ऊपर एक सेमी की हरी पट्टी लगानी होगी. मोटर वाहन (हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स) आदेश, 2018 में संशोधन के जरिये यह आदेश जारी किया गया है.’



सरकार ने इससे पहले अप्रैल 2019 में कहा था कि सभी मोटर वाहनें पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स लगाई जाएगी. जिससे किसी भी तरह की  कोई छेड़’छाड नही कर सके. ताकि ऐसा वाहनों की पहचान अलग से की जा सकें. इसे थर्ड नंबर प्लेट भी कहते हैं, जिसे ​वाहन निर्माता हर वाहन के विंडशील्ड में फिट करता है. मोटर वाहन (हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट) आदेश, 2018 में संशोधन होने के बाद यह आदेश जारी किया गया है.हाई सिक्योरिटी प्लेट्स जो सरकार ने लगाने के लिए बोला था उसपर न्यूनतम 10 अंको का नंबर होगा और वाहन में जो भी ईंधन इस्तेमाल होगा उसके हिसाब से कलर कोडिंग भी होगी. कलर कोडिंग से प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की पहचान हो सकेगी.