अगर पेटीएम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए है बड़ी खबर, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1090

नए साल में देश की सबसे बड़ी डिजिटल मोबाईल वॉलेट पेटीएम ने अपनी सर्विस में कई बड़े बदलाव किये हैं. इन बदलावों का ग्राहकों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा. इसलिए अगर आप पेटीएम इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस बारे में जानना बहुत जरूरी है ताकि आपको परेशान ना होना पड़े.

पेटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए तीन बड़े बदलाव किये हैं. पहला बदलाव क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित है. अगर आप क्रेडिट कार्ड से अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे एड करते हैं तो अब आपको इसके लिए शुल्क चुकाना होगा. नए नियम के तहत अगर आप पेटीएम एप पर क्रेडिट कार्ड से दस हज़ार रुपये से अधिक एड करते हैं तो आपको इसके लिए 2% शुल्क का भुगतान करना होगा. पहले इसके लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ता था लेकिन अब क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसे एड करना आपकी जेब पर भारी पड़ने वाला है. हालाँकि डेबिट कार्ड या UPI से पैसे एड करना अब भी फ्री ही है.

पेटीएम ने एक नई सेवा पेटीम बिजनेस खाता शुरू किया है. इस सुविधा के जरिये दुकानदार अपने ग्राहकों के सभी लेनदेन का डिजिटल खाता तैयार कर सकेंगे. और उसमे पेमेंट स्वीकार कर सकेंगे. इसके अलावा पेटीएम ने पिछले दिनों दुकानदारों के लिए ऑल इन वन क्यूआर लांच करने की घोषणा की थी. इस क्यूआर के जरिये दूकानदार पेटीएम वॉलेट, रुपे कार्ड और सभी UPI एप के जरिये सीधे अपने बैंक खाते में भुगतान स्वीकार कर सकेंगे.