कुछ ऐसा था प्रवीण बॉबी का सफ़र

7879

stardom, इश्क, तन्हाई, पागलपन और फिर …यह कहानी है उस अभिनेत्री की है जो अपने दौर की सफल और सबसे बोल्ड एक्ट्रेस थी…… जिन्होंने हमेशा लीक से हट कर काम किया …..हम बात कर रहे है उस बेबाक और बेफिक्र अदाकारा परवीन बॉबी की….
जब हिंदी सिनेमा में सजी धजी, पुरे कपड़ों में लिपटी हीरोईंस का ट्रेंड था … तब वेस्टर्न कल्चर में पली बढ़ी परवीन बॉबी ने इस स्टीरियोटाइप को तोड़ते हुए फिल्म “चरित्र” से अपना डेब्यू किया… हालांकि फिल्म फ्लॉप हो गई लेकिन इनको एक अलग पहचान मिली ……

वैसे तो बॉलीवुड को मॉडर्न फिल्म इंडस्ट्री बोला जाता है …. लेकिन इसको मॉडर्न बनाने वाली थीं परवीन बॉबी….. बॉलीवुड में 70 के दशक का वो दौर था जब इंडस्ट्री में हेमा मालिनी, जीनत अमान, डिंपल कपाड़िया और रेखा जैसी एक्ट्रेसेस का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता था, उसी समय बॉलीवुड में परवीन बॉबी ने कदम रखा….उनकी appearence और उनकी एक्टिंग स्टाइल काफी अलग थी …..पर्दे पर उनकी बेपनाह ख़ूबसूरती, बोल्डनेस और बिंदास अंदाज़ लोगों के सिर चढ़कर बोलता था … हालांकि परवीन की जिंदगी हमेशा ही विवादों में घिरी रही है……कभी अपने लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर वह सुर्खियों में आई तो कभी शादीशुदा शख्स के साथ मोहब्त कर के सुर्खियां बटौरी….. आज हम आपको इस खूबसूरत अदाकारा की जिंदगी से जुड़े कुछ किस्से बताने जा रहे हैं…..

वैसे आपको बताते है की कैसे उनको इंडस्ट्री में पहली ब्रेक मिली थी…. तो बात दरअसल ऐसी है कि परवीन बॉबी अहमदाबाद यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई पूरी ही कर रही थीं कि तभी उनकी जिंदगी ने एक ऐसा मोड़ लिया जो उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा….. पढ़ाई के दौरान ही बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक बीआर इशारा की नजर उन पर पड़ी…. ऐसा कहा जाता है कि उस वक्त परवीन मिनी स्कर्ट पहनी हुई थी…. और उनके हाथ में सिगरेट थी……परवीन का ये अंदाज देखकर बीआर इशारा ने उनसे इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने तुरंत अपनी फिल्म के लिए उन्हें साइन कर लिया…..परवीन हमेशा ही अपनी लव लाइफ को लेकर मीडिया में चर्चे में रही हैं…. परवीन ने यूं तो कभी शादी नहीं की थी, लेकिन उनके महेश भट्ट, कबीर बेदी और डैनी डेनजोगपा जैसे कई शादीशुदा पुरुषों के साथ रिश्ते रहे थे…… वैसे परवीन और बॉलीवुड के बिग-बी अमिताभ बच्चन की भी इश्क की अफवाहें उड़ी थीं….. आपको बता दें कि निमार्ता-निर्देशक महेश भट्ट ने तो परवीन बॉबी की जिंदगी पर ‘वो लम्हे’ भी बनाई थी…… वो कहते हैं न कि आप जितनी ऊंचाइयों पर होते हैं उतने ही आप अकेले भी होते हैं…… परवीन के साथ भी कुछ ऐसा ही था….. ज्यादा लाइमलाइट और सक्सेस ही परवीन की सबसे बड़ी दुश्मन बन गई थी….. उनकी सफलता उनके बीमारी का सबब बन गई थी … कहा जाता है की उन्हें मनोरोग था … मतलब की दिमाग से जुडी बीमारी या फिर कह ले मन का भ्रम….

इंडस्ट्री के लोग बताते है कि उनको हमेशा डर लगा रहता था कि कोई उन्हें मार ना दे … इसलिए वो सबको शक की निगाहों से देखा करती थीं…. साल 1980 में एक फिल्म आई थी शान जिसमे अमिताभ बच्चन और परवीन एक दूसरे के अपोजिट थें … इस फिल्म के एक गाने की शूटिंग के दौरान परवीन बॉबी ने अमिताभ बच्चन पर हमला कर दिया था…. उनको लगा था कि अमिताभ उन्हें जान से मार देंगे … हालांकि बाद में परवीन ने यह साफ़ कर दिया कि यह सब उनके बीमारी के वजह से हुआ था… परवीन को अपने इलाज के लिए विदेश भी जाना पड़ा था, लेकिन फिर भी वह अपनी बीमारी से पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाईं थी… अकेलेपन ने परवीन को धीरे-धीरे अंदर से खाना शुरू कर दिया था…. कहते हैं लोग प्यार में किसी भी हद तक गुजर जाते हैं….. भले ही परवीन की प्रेम कहानी पूरी नहीं हुई लेकिन उन्होंने हमेशा शिद्दत से प्यार किया…. लेकिन इसी प्यार ने परवीन को हमेशा धोखा दिया…..बॉलीवुड में परवीन और महेश के इश्क की खबरें भी बहुत थी….. कहते हैं एक रात महेश, परवीन से गुस्सा होकर चले गए थे और परवीन उनके पीछे दौड़ीं……. इश्क में अंधी परवीन ने इस बात पर भी ध्यान नहीं दिया कि उनके शरीर पर कपड़ें नहीं थे…..परवीन की अपने लिए इस हद तक दीवानगी को देख महेश घर वापस लौट आए थे……वैसे आपको बता दें परवीन बॉबी हमेशा से ट्रेंड सेटर रहीं है… और हमेशा से अपनी एक अलग identity बनाई है…..वह भारत की पहली ऐसी फ़िल्मी अभिनेत्री थी जिनकी तस्वीर मशहूर पत्रिका ‘टाइम’ ने अपने कवर पर छापी थी……उन्हें सत्तर के दशक की फिल्मों की महारानी कहा जाय तो गलत नहीं होगा ….बेपनाह खूबसूरती की मल्लिका को कभी ऐसी मौत मिलेगी, यह किसी ने नहीं सोचा होगा… 20 जनवरी 2005 में में मुंबई स्थित उनके फ्लैट के बाहर जब तीन दिनों तक दूध और अखबार पड़े देखे तो लोगों को शक हुआ…..लेकिन तब तक उनके कमरे से बदबू भी आनी शुरू हो गई थी जिसके बाद उनकी सोसायटी के लोगों ने पुलिस को फोन किया…..लोगों ने दरवाजे को खुलवाया तो सब ये देखकर हैरान रह गए कि करोड़ों दिलों में राज करने वाली और पर्दे पर धूम मचाने वाली बोल्ड गर्ल ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था….. एक समय ऐसा था जब परवीन के सामने निर्माताओं की कतार लगी रहती थी और एक समय ऐसा भी आया जब उनकी मौत की खबर उनके चले जाने के तीन दिनों के बाद लोगों को मिली. ….