पाकिस्तान के सरकारी टीवी ने कश्मीर को बता दिया भारत का हिस्सा, हो गई किरकिरी तो देनी पड़ी सफाई

922

पाकिस्तान कश्मीर को अपना हिस्सा बता कर पूरी दुनिया में चाहे कितना भी भारत के खिलाफ प्रोपगैंडा फैलाए. लेकिन सच खुद उसकी जुबान पर आ जाता है और पाकिस्तान की किरकिरी हो जाती है. इस बार भी उसके साथ यही हुआ. इस बार पाकिस्तान के सरकारी टीवी ने ही पूरे कश्मीर को भारत का हिस्सा बता दिया. सरकारी टीवी के इस हरकत से पूरे पाकिस्तान में हड़कंप मच गया और साथ ही साथ पूरी दुनिया में पाकिस्तान की किरकिरी हो गई. ये पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के किसी सरकारी चैनल या वेबसाइट की तरफ से कश्मीर को भारत का हिस्सा बताया गया हो. ज्यादा दिन नहीं हुआ जब कोरोना की जानकारी देने के लिए बनाये गए ऑफिशियल वेबसाइट ने भी कश्मीर को भारत का हिस्सा बता दिया था.

तो ताजा मामला ये है कि पाकिस्तान के सरकारी टीवी PTV ने पाकिस्तान की जनसँख्या बताते वक़्त कश्मीर को भारत का हिस्सा बता दिया. सरकारी टीवी की तरफ से हुई इस गलती से पाकिस्तान सरकार सकते में आ गई. PTV ने अपनी गलती पर सफाई देते हुए कहा कि दोषियों के खिलाफ कारवाई की जायेगी. PTV की तरफ से बयान जारी कर कहा गया, ‘पीटीवी प्रबंधन ने मानवीय भूल की वजह से पाकिस्‍तान का गलत नक्‍शा दिखाने पर सख्‍त संज्ञान लिया है. पीटीवी के एमडी ने कहा है कि उनका संगठन इस तरह के अपराध को क्षमा के लायक नहीं मानता है. उन्‍होंने आश्‍वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी.

वैसे गलतियाँ करना PTV के लिए कोई नयी बात नहीं है. जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चीन की यात्रा पर गए थे तब एक लाइव कार्यक्रम के दौरान पेइचिंग की जगह पर बेगिंग(Begging) लिख दिया गया. कागी फजीहत हुई. फिर चैनल को सार्वजानिक माफ़ी मंगनी पड़ी थी.