भारत की परेशानी बढ़ाने के लिए पाकिस्तान कर रहा चीन के सहयोग से बड़ी सा’जिश की तैयारी

19

भारत को काफी वर्षो से अपना सबसे बड़ा दु’श्मन मानने वाला देश पाकिस्तान भारत के खिला’फ अपनी नापा’क हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्तान की तरफ से भारत  के खि’लाफ कोई न कोई नापा’क हरकत की जाती रही है. वही भारतीय सेना ने पाक की हर हरकत का मुहं तोड़ जवाब दिया है.

लेकिन जर्मनी की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की परेशानी बढ़नी वाली है. दरअसल हुआ यह है कि पाकिस्तान चीन के सहयोग से अपनी न्यूक्लि’यर अटै’क क्षम’ता को तेज़ी से बढ़ा रहा है. बता दें 16 जून 2020 को जारी जर्मनी की एनुअल रिपोर्ट ऑफ द ऑफिस फॉर द प्रोटक्शन ऑफ द कंस्टीट्यूशन फॉर द जर्मन स्टेट ऑफ बैडेन-वुर्टेमबर्ग में कहा गया है कि पाकिस्तान समेत ईरान, उत्तर कोरिया और सीरिया तेजी से सामूहिक वि’नाश के हथि’यारों को बना रहे हैं. इनमें परमा’णु, जैविक और रासायनिक हथि’यार शामिल हैं.

साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ये सभी देश जर्मनी से अवै’ध रूप से इन हथिया’रों के कल’पुर्जे खरीदने की कोशिश कर रहे है. जो शांति और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के हिसाब से ख’तरा है. वही बता दें पाकिस्तान के पास परमाणु ह’थियार 160 है जबकि भारत के पास 150 है. इसके अलावा चीन के पास 320 हथि’यार है. ऐसे में पाकिस्तान और चीन मिलकर भारत के खि’लाफ साजि’शे रच रहे है. वही इन सब के बीच पाक चीन के समर्थन से अपने हथि’यारों की संख्या और बढ़ा रहा है.

जिससे भारत के लिए परेशानी बढ़ सकती है. क्यूंकि पाकिस्तान हमेशा से ही पीठ पीछे वा’र करता आया है. ऐसे में उसकी ताकत का बढ़ाना भारत के लिए तना’वभरा हो सकता है.