भारत के खिलाफ AMRAAM मिसाइल का इस्तेमाल करके फ़स गया पाकिस्तान

296

गुरुवार कि शाम को भारत कि तीनों सेनाओं कि संयुक्त प्रेस ब्रीफिंग के बाद पाकिस्तान का झूठ सबके सामने आ गया है. पाकिस्तान कि तरफ से ये दावा किया गया था कि भारतीय वायुसीमा क्षेत्र में उसने लड़ाकू विमान F-16 का इस्तेमाल नहीं किया था. लेकिन प्रेस ब्रीफिंग में भारत कि सेना ने AMRAAM मिसाइल का वो अवशेष दिखा दिया जिसे F-16 से जम्मू कश्मीर के राजौरी में सेना के ऊपर फायर किया गया था.दरअसल अमेरिका ने पाकिस्तान को F-16 विमान दिया था लेकिन इस शर्त के साथ कि पाकिस्तान F-16 को आक्रामक कार्यवाही के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता.

इस पूरे प्रकरण में AMRAAM मिसाइल बहुत चर्चा में रही. तो आइये बात करते हैं AMRAAM मिसाइल के बारे में. AMRAAM मिसाइल का मतलब है advanced medium range air to air missile. इसे बियॉन्ड विसुअल रेंज air to air मिसाइल भी कहा जाता है. AMRAAM एक बेहद तेज़ अमेरिकी मिसाइल है जिसकी ऑपरेशनल flexibility अलग अलग वॉर Scenario में टेस्ट की जा चुकी है. ये मिसाइल आल weather डे एंड नाईट ऑपरेशंस भी आसानी से कर सकती है. इस मिसाइल को air to air के साथ ज़मीन से भी लांच किया जा सकता है. AMRAAM मिसाइल फायर एंड फॉरगेट के सिद्धांत पर आधारित है. फायर एंड फॉरगेट मिसाइल को लांच करने के बाद किसी गाइडेंस कि ज़रूरत नहीं होती है, अगर टारगेट out of sight भी हो तब भी यह मिसाइल अपना रास्ता बदल कर टारगेट को मार सकती है. इसके साथ ये मिसाइल लाइट वेट है और कॉस्ट इफेक्टिव भी. इस लिहाज़ से ये एक बहुत आधुनिक मिसाइल है.

अमेरिका अभी तक 14000 से ज्यादा AMRAAM मिसाइल बना चुका है. अभी तक कुल सैंतीस देश AMRAAM मिसाइल को अपने देश कि रक्षा के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. साथ ही इस आधुनिक मिसाइल को F-15, F-16, टाइफून, ग्रिपेन जैसे लड़ाकू विमानों से इस्तेमाल किया के जा सकता है.

NATO और अमेरिका के बीच अग्रीमेंट के तहत AMRAAM मिसाइल को डेवलप् किया गया था. इस मिसाइल को 1991 में अमेरिका एयर फ़ोर्स के F-15 विमान कि ईगल फाइटर स्क्वाड्रन में डिप्लॉय किया गया था. AMRAAM मिसाइल का इस्तेमाल पहली बार 1992 में किया गया था. तब युएस एयर फ़ोर्स के F-16D विमान ने इराक के मिग-25 को मार गिराया था. इसके बाद इसे दूसरी बार जनवरी 1993 में किया गया था तब भी अमेरिका F-16 ने इराक के मिग-23 को मार गिराया था.

लेकिन वो कहते हैं ना की गाड़ी कि स्पीड ड्राईवर पर निर्भर करती है तो 27 फ़रवरी को भी यही हुआ. इतनी एडवांस्ड मिसाइल इस्तेमाल करने के बाद भी पाकिस्तान भारत कि सैन्य इलाकों में कुछ नहीं कर सका. उलटा भारत के मिग विमान ने पाकिस्तान के एक एडवांस्ड F-16 को मार गिराया. साथ ही भारत में पाकिस्तान कि AMRAAM मिसाइल के अवशेष भारत ने पूरी दुनिया को दिखा के पाकिस्तान कि एक बार फिर किरकिरी कर दी. अब इसके बाद देखना यह होगा कि अमेरिका पाकिस्तान पर क्या कार्यवाही करता है.

वीडियो