कंगाली से जूझ रहे इमरान खान ने चाय और बिस्किट पर भी लगाई रोक

2096

पाकिस्तान की इस समय कितना कंगाल है इसका अंदाजा पूरी दुनिया लगा सकती है. भारत को बार-बार युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान की हालत इस समय ऐसी है कि उसने अब चाय और बिस्किट पर भी रोक लगा दी है. खबरों के मुताबिक इमरान सरकार ने ऑफिशियल मीटिंग के दौरान रिफ्रेशमेंट में कटौती की है. मीटिंग में परोसे जाने वाले चाय और बिस्किट पर भी उन्होने बैन लगाया है. ऐसे में बिना कुछ खाए-पिए डायबिटीज या कोई और बीमारियों से लड रहे अधिकारियों के लिए घंटों मीटिंग में बैठना मुश्किल हो रहा है.

पाकिस्तान इतना कंगाल हो गया है कि वहां की सरकार ने नई नौकरियों पर भी रोक लगा दी है. वहां अब ये फैसला किया गया है कि संघीय सरकार विकास संबंधी योजनाओं को छोड़कर बाकी किसी भी काम के लिए किसी नए रोजगार की शुरुआत नहीं करेगी. कर्ज में डूबे पाकिस्तान की सरकार ने फैसला किया है कि वो अब मोटरसाइकिल को छोड़कर कोई नया वाहन नहीं खरीदेगी और सरकारी विभागों में कागज के दोनों तरफ का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही प्रधान अकाउंट अधिकारों पर यह जिम्मेदारी रहेगी कि वो बिजली, गैस, टेलीफोन आदि के संतुलित और कम उपयोग को सुनिश्चित करें. सरकार ने अधिकारियों के लिए एक से ज्यादा अखबार और मैगजीन खरीदने पर भी बैन लगा दिया है.

इससे पहले पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने कर्ज उतारने के लिए पीएम हाउस की कारें और भैंसों को भी बेचा था. पाकिस्तान ने 4 हेलीकॉप्टर की भी नीलाम की थी. लेकिन ऐसे चिल्लर बटौर कर लगता नही है कि पाकिस्तान अपने कर्जों से उभर पाएगा. कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान लगातार भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है. पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को देखकर लगता नही की वो किसी के साथ युद्ध कर सकता है. पाकिस्तान को दूसरे देशों के मामले में नाक घुसाने के बजाए अपने मुल्क की अर्थव्यवस्था को सुधारने का हल सोचना चाहिए.