आज से पूरे देश में गरीब तबके के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, लागू हुआ ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’,जानिए कैसे ले सकेंगे राशन

9232

कोरोना सं’कट की बीच में आज से यानि 1 जून से हालात पटरी पर आना शुरू हो गये हैं. सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर देश को कुछ हद्द तक खोल दिया है ताकि हमारी इकॉनमी का जो चक्का जाम था वो धीरे धीरे चल सके. इन सबके बीच आज से देश में राशन कार्ड को लेकर भी आज से लोगों को राहत मिल सकेगी.

1 जून 2020 से यानी आज से पूरे देश में ‘एक राष्ट्र,एक राशन का (One Nation, One Ration Card) लागू हो गया. इसका मतलब ये हुआ कि अब देश के किसी भी राज्य के राशन कार्ड का इस्तेमाल कर के लोग दूसरे राज्य में राशन ले सकेंगे. इस स्कीम के तहत गरीबी रेखा के नीचे वाले लोग कम कीमत पर देश के अंदर कहीं भी  राशन खरीद सकेंगे.

आपको बता दें कि न तो लोगों को पुराना राशन कार्ड जमा करना होगा और न ही नई जगह पर नया राशन कार्ड बनवाना होगा. लेकिन अगर किसी का राशन कार्ड नहीं बना है तो उसको अपना राशन कार्ड बनवाना पड़ेगा. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने राज्‍य के खाद्य और रसद विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. वहां पर आपसे आपकी डिटेल मांगी जाएगी जैसी कि परिवार के मुखिया का नाम,आधार कार्ड नंबर, वोटर आईडी कार्ड,बैंक खाता नंबर और मोबाइल नंबर.

सरकार की इस स्कीम को लेकर आज गरीब तबके के लोगों के लिए ये बहुत बड़ी राहत है. वो कही भी रह कर अब अपने राशन कार्ड पर राशन ले सकते हैं और उनको अब कोई राशन देने से मना नहीं कर सकता हैं.