इस बार गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व करेगी ये महिला अधिकारी

1025

26 जनवरी 2020 की परेड़ में इस बार कुछ खास होने वाला है, क्योंकि जब से मोदी सरकार आई है तब से बहन, बेटियों और महिलाओं को केन्द्र सरकार द्वारा तवज्जों ज्यादा दी जाती है. इस बार के गणतंत्र दिवस में भी कुछ नया देखने को मिलेगा. आज आर्मी डे परेड में भी इस बार कुछ नया होगा. दरअसल, इस बार आर्मी डे परेड पर तान्या शेरगिल एक महिला अधिकारी है, जो आर्मी डे परेड को लीड करेंगी, इसी के साथ वह इस बार गणतंत्र दिवस में सेना की एक टुकडी का नेतृत्व करेंगी.

आज 15 जनवरी को भारत का 72वां सेना दिवस है, इसमे खास बात यह है कि एक महिला ने आर्मी परेड को लीड किया कैप्टन तान्या शेरगिल ने. इससे ये भी साबित होता है कि महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. तान्या शेरगिल गणतंत्र दिवस परेड में भी सेना की टुकड़ी का नेतृत्व करती नज़र आयेगीं. पहली बार किसी महिला अधिकारी ने आर्मी डे परेड को लीड किया है. तान्या परिवार की चौथी पीढ़ी हैं जो सेना में भर्ती हुईं. यह कोई पहली बार नहीं है जब किसी महिला अधिकारी को गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व सौंपा गया हो कैप्टन शेरगिल के बारे में खास बात यह जरूर है कि वह अपने परिवार की चौथी पीढ़ी हैं जो सेना में रहकर देश की सेवा कर रही हैं और अपने परिवार का नाम रोशन कर रही है.

सेना दिवस के अवसर पर  बुधवार को पहली बार एक महिला अधिकारी कैप्टन तान्या शेरगिल पुरुषों की सभी टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी और ये महिला के लिए गर्व की बात है. तान्या शेरगिल सेना के सिग्नल कोर में कैप्टन की पोस्ट पर तैनात हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशंस में बीटेक करने वाली तान्या सेना में भर्ती होने वाली अपने परिवार की चौथी पीढ़ी हैं. उनके पिता तोपखाने (आर्टिलरी), दादा बख्तरबंद (आर्म्ड) और परदादा सिख रेजिमेंट में पैदल सैनिक (इन्फेंट्री) के तौर पर भारत देश के लिए अपनी सेवा दे चुके हैं.