अब बिना नेटवर्क के भी जियो और एयरटेल यूजर कर सकेंगे कॉल

2356

अगर आप भी एयरटेल या जियो का सिम कार्ड यूज करते हैं तो ये खबर आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. क्यूंकि अक्सर हर किसी को कभी हर रोज नेटवर्क की समस्या से जूझना पड़ता है. जब भी हम कहीं ट्रेवल कर रहे होते हैं.. या किसी दोस्त के घर जाते हैं जहाँ घर के अंदर नेटवर्क ऐसे गायब हो जाते हैं जैसे गधे के सिर से सींग गायब हो गये. लेकिन इस खबर को पढने के बाद आप राहत की साँस लेंगे क्योंकि अब इस नए आविष्कार के बाद आप मोबाइल में नेटवर्क नहीं होने पर भी फोन पर बड़े ही आराम से बात कर सकेंगे. दरअसल एयरटेल और जियो ने अपनी VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई नाम से एक सेवा शुरू कर दी है, आपको पता ही होगा कि अभी तक 4जी यूजर्स VoLTE यानी वॉयस ओवर एलटीई के सिस्टम के जरिए कॉलिंग कर पा रहे हैं.  तो आइए जानते हैं क्या है नई VoWiFi सर्विस और आखिर इसके जरिए कैसे होगी बिना नेटवर्क के कहीं भी कॉलिंग?

पहले जान लेते हैं आखिर ये VoWiFi क्या है?
वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वो सिस्टम है जो आपके वाई-फाई के जरिए काम कर सकता है. इसके लिए इसे आमतौर पर वॉयस ओवर आईपी VoIP भी बोला जाता है. VoWiFi के जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद लेकर कहीं भी कभी भी voice कॉलिंग कर सकते हैं. अभी तक नेटवर्क नहीं होने पर आपको फ़ोन किसी मतलब का नहीं होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है क्यूंकि इस सिस्टम के बाद ये भ्रान्ति बदल जाएगी, For Example- यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर आराम से बात कर सकते हैं. VOWiFi इसी सिस्टम पर वर्क करता है. VoWiFi के अगर सबसे बड़े फायदे की बात की जाये तो इसका सबसे बड़ा फायदा रोमिंग के दौरान होगा क्योंकि आप रोमिंग में होने के बावजूद भी किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में लगातार अनलिमिटेड बातें कर सकेंगे.

WiFi के साथ कैसे करें फोन पर बात?
यदि आपको अभी भी VoWiFi के कालिंग फीचर को समझने में दिक्कत हो रही है तो उदाहरण के तौर पर आप व्हाट्सएप कॉलिंग को भी ले सकते हैं, व्हाट्सएप के जरिए आप किसी से भी बात भी कर लेते हैं और आपका मेन बैंलेस भी खर्च नहीं होता क्योंकि उस वक्त आप व्हाट्सएप कॉलिंग में इंटरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे होते हैं. तो अगर सीधे शब्दों में कहा जाये तो मोबाइल नेटवर्क के बिना किसी वाई-फाई के जरिए कॉलिंग करने वाले सिस्टम को VoWiFi कॉलिंग कहते हैं.

VoWiFi के लिए कैसे करें फ़ोन में सेटिंग
इससे पहले की आप इससे जुड़े सवाल करना शुरू करें, हम सबसे पहले आपको बता दें कि आप VoWiFi कॉलिंग तभी कर सकेंगे जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करने वाला हो और इसके साथ ही आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी VoWiFi की सुविधा उपलब्ध कराता हो. फोन की सेटिंग्स में जाकर नेटवर्क सेटिंग्स में आप इसे चेक भी कर सकते हैं, इसमें यदि आपके फोन के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिख रहा है तो उसे On करके आप VoWiFi कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं, अगर इसकी सर्विस की बात की जाये तो फिलहाल सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 प्लस, वनप्लस 7टी जैसे चुनिन्दा स्मार्टफोन पर ही VoWiFi कॉलिंग की सुविधा दी जा रही है. तो वहीँ अगर नेटवर्क्स की बात की जाये तो देश में फिलहाल जियो और एयरटेल ही VoWiFi की सुविधा दे रहे हैं.