बिहार चुनाव में पहले चरण की 71 सीटों के लिए आज से शुरू होगा नामांकन, अधिसूचना जारी

56

बिहार में विधानसभा चुनावों का आगाज हो चुका है. चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान भी कर दिया है, जिसके बाद से ही सभी दल प्रचार-प्रसार में जुट गये हैं और शीट शेयरिंग में लगे हुए हैं. जैसे जैसे चुनाव नजदीक आता जा रहा है वैसे ही अभी सीट शेयरिंग को लेकर सभी दलों में सहमती नही बन पा रही है.

आज यानि की 1 अक्टूबर को चुनाव आयोग पहले चरण की अधिसूचना जारी करने की तैयारी में हैं. जबकि दूसरी तरफ सभी पार्टियों में सीट शेयरिंग को लेकर क’ल’ह मची हुई है. कहीं भी तस्वीर साफ़ नहीं हैं. एनडीए की बात करें तो लोजपा की स्तिथि साफ़ नहीं है और महागठबंधन में कांग्रेस और राजद के बीच भी कुछ ऐसे ही हालत बने हुए है. जबकि रालोसपा ने उसका साथ छोड़ के दूसरे गठबंधन से हाथ मिला लिया है.

वहीँ दूसरी तरफ चुनाव आयोग आज से पहले चरण के लिए 71 सीटों को लेकर अधिसूचा जारी कर रहा है. इसमें कुछ तारीखे हैं. जिसका ध्यान उम्मीदवारों को रखना होगा. इस अधिसूचना में उम्मीदवारों को नामाकंन करने की आखिरी तारीख  8 अक्टूबर है. नामांकन पत्र की जांच की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर होगी और 12 अक्टूबर को नाम वापस लेने की अं’ति’म तारीख है. बता दें की पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को है. बिहार के इन जिलों में होगी पहले चरण की वोटिंग- भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, जहानाबाद.