लॉकडाउन में 12 मई से शुरू हो रही है ट्रेन, लेकिन सीनियर सिटिजन और दिव्यांग कोटा वाले यात्रियों को रेलवे ने दिया है झटका

2744

लॉकडाउन के तीसरे चरण में 12 मई से यात्री ट्रेनें चलाने की घोषणा रेलवे की ओर से कर दी गई है. सोमवार 11 मई शाम 4 बाजे से टिकट की बुकिंग भी शुरू हो जायेगी. लेकिन टिकट की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी. यानी कि इन ट्रेनों के टिकट आपको टिकट खिड़की से नहीं मिलेंगे बल्कि IRCTC की वेबसाइट से मिलेंगे या फिर मोबाईल ऐप से. कोरोना के कहर के बीच रेलवे यातायात को शुरू करना किसी खतरे से खाली नहीं. इसलिए रेलवे ने सुरक्षा की पुख्ता तैयारियां की है. ट्रेन में सिर्फ एसी कोच ही होंगे और उनका किराया राजधानी के बराबर होगा. लेकिन सबसे बड़ा झटका सीनियर सिटिजन और दिव्यांग कोटे वाले यात्रियों को दिया है रेलवे ने. 12 मई से ज 15 जोड़ी ट्रेन चलेगी उसके किराए में किसी तरह की कोई छूट नहीं दी जायेगी. ना तो सीनियर सिटिजन को कोई छूट मिलेगी और न दिव्यांग कोटे वालों को कोई छूट मिलेगी.

इसके अलावा रेलवे ने एक और घोषणा की है. प्लेटफॉर्म टिकट जारी नहीं किया जाएगा. यानी कि अगर कोई रिश्तेदार किसी यात्री को ट्रेन में बैठने आ रहा है तो उसे स्टेशन के बाहर से ही लौट जाना होगा. प्लेटफॉर्म टिकट के बिना वो स्टेशन के अन्दर नहीं आ सकता और रेलवे ने साफ़ कर दिया है कि प्लेटफॉर्म टिकट जारी नहीं किये जायेंगे. इसके अलावा ट्रेन में पेंट्रीकार भी उपलब्ध नहीं होगा. खाने पीने की सप्लाई रेलवे के बेस किचेन से की जायेगी. इसके अलावा सिर्फ कन्फर्म टिकट वालों को ही यात्रा की मंजूरी होगी. वेटिंग टिकट वालों को अनुमति नहीं होगी.

यात्रा करने के लिए रेलवे ने कुछ नियम बनाये हैं. यात्रा करने के लिए इन नियमों का पालन जरूरी है. सफ़र के दौरान यात्रियों के लिए मास्क पहनना और चेहरे को ढकना अनिवार्य होगा. रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग करवाई जाएगी, अगर किसी भी यात्री में फ्लू के कोई भी लक्षण दिखते हैं तो उसे यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जायेगी