निसर्ग चक्रवात को देखते हुए ट्रेन सेवा हुई प्रभावित, जानिए कौनसी ट्रेन हुई रद्द, किसका बदला समय

317

देश में सबसे ज्यादा कोरोना के मरीजों की संख्या महाराष्ट्र से आ रही हैं. कोरोना के क’हर से लड़ रहा है महाराष्ट्र अब उसके ऊपर एक और ख’तरा मंड’रा रहा हैं और वो खत’रा है निसर्ग तूफ़ान का. इस ख’तरे को देखते हुए समुद्र के किनारे वाले पुरे इलाके को खली करवा दिया गया हैं. उद्धव सरकार ने वहां की जनता से अपील की है की वो घर से बाहर न निकले अपने घर पर रहें.

निसर्ग के ख’तरे को देखते हुए पीएम मोदी भी अपनी नजर रखे हुए और वहां पर NDRF की टीम को भी तैनात कर दिया गया हैं. लेकिन इसका असर ट्रेन और फ्लाइट पर भी पड़ने वाला है. सेंट्रल रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक मुंबई से चलने वाली कई ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया गया है. साथ कुछ को डायवर्ट भी किया गया है.

रेलवे के मुताबिक, ‘मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से रवाना होने वाली 5 ट्रेनों को फिर से शेड्यूल किया गया है, जबकि 2 ट्रेनें जो मुंबई टर्मिनल पर आने वाली थीं, उन्हें विनियमित किया जाएगा और एक ट्रेन को डायवर्ट किया गया है.’

रेलवे के आलावा इस तूफ़ान का असर हावर सफ़र पर भी पड़ेगा. निसर्ग से होने वाली त’बाही की आशंका को देखते हुए इंडिगो एयरलाइंस ने मुंबई एयरपोर्ट से आने और जाने वाली 17 उड़ानों को रद्द कर दिया है.

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के मैनेजमेंट से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार यानी आज ‘मुंबई एयरपोर्ट से सिर्फ 11 फ्लाइट्स ही उड़ान भरेंगी. वहीं, 8 फ्लाइट्स यहां लैंड कर पाएंगी. ये फ्लाइट्स एयर एशिया इंडिया, एयर इंडिया, इंडिगो, गो-एयर और स्पाइसजेट की होंगी. आज मुंबई एयरपोर्ट पर सिर्फ 19 उड़ानों का संचालन किया जाएगा. ‘

निसर्ग तूफ़ान को देखते हुए मुंबई में समुद्र के आसपास लोगों की आवाजाही को पूरी तरह से रोक दिया गया हैं और वहां पर धारा 144 लगा दी गई हैं. इस तूफ़ान के कारण ही मुंबई से चलने वाली ट्रेन और फ्लाइट सभी को कुछ समय के लिए प्रभावित हो सकती हैं.