बजट 2020 में मोदी सरकार ने रेलवे को लेकर किये ये बड़े ऐलान

912

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार 2.0 का दूसरा बजट पेश कर दिया है. बजट भाषण की शुरुआत करते हुए निर्मला सीतारमण ने पूर्व वित्त मंत्री और GST के शिल्पकार अरुण जेटली नमन और श्रद्धांजलि देते हुए की. उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि “मैं वर्ष 2020-21 का बजट पेश कर रही हूं. मई 2019 में मोदी जी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया. भारत के लोगों ने केवल राजनीतिक स्थिरता के लिए नहीं बल्कि मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए दिया है.’

जानकारी के लिए बता दें बजट 2020 में एक के बाद एक बड़े ऐलान निर्मला सीतारमण ने किये हैं. इस बजट में किसानों को लेकर देश में बनने वाली सड़कों के साथ रेलवे को लेकर अहम ऐलान किये गये हैं. वित्त मंत्री ने रेलवे से जुड़े ऐलान करते हुए बताया है कि 27 हजार किलोमीटर रेलवे ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेश का लक्ष्य रखा है. इसी के साथ एक और बड़ा कदम उठाया जायेगा.

निर्मला सीतारमण ने इसके आगे कहा है कि तेजस ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जायेगा जोकि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी. इतना ही मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के काम को और भी तेजी से किया जायेगा. इतना ही नहीं PPP मॉडल के तहत 150 प्राइवेट ट्रेनें चलाई जाएँगी.

गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि बेंगलुरु में 148 किलोमीटर ऊपनगरीय ट्रेन सिस्टम बनेगा, जिसके लिए केंद्र सरकार 25% पैसा देगी. इस प्रोजेक्ट पर १८ हजार 600 करोड़ रूपये खर्च होंगे. वहीं सोलर पॉवर कैपिसिटी के लिए रेलवे ट्रैक के पावर ट्रिक के लिए ग्रिड बनाई जाएगी. सोलर पॉवर ग्रिड रेलवे की जमीन पर ही बनेगा.