अगर आपकी पालिसी भी है LIC में तो जरुर जान लें ये खबर, बजट 2020 में सरकार ने किया है बड़ा ऐलान

522

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार 2.0 का दूसरा बजट पेश कर दिया है. बजट भाषण की शुरुआत करते हुए निर्मला सीतारमण ने पूर्व वित्त मंत्री और GST के शिल्पकार अरुण जेटली नमन और श्रद्धांजलि देते हुए की. उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि “मैं वर्ष 2020-21 का बजट पेश कर रही हूं. मई 2019 में मोदी जी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया. भारत के लोगों ने केवल राजनीतिक स्थिरता के लिए नहीं बल्कि मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए दिया है.’

जानकारी के लिए बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान एक के बाद कई बड़े ऐलान किये. उन्होंने बजट के दौरान LIC को लेकर बड़ी घोषणा कर डाली है, जो लोगों को विचलित कर सकती है. अगर आपकी भी पालिसी LIC में है तो ये खबर आपके लिए ही है. जी हाँ वित्त मंत्री ने देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम LIC में अपनी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है. सरकार अब इसके लिए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग आईपीओ लाएगी.

वित्त मंत्री ने LIC को लेकर घोषणा करते हुए कहा है कि सरकार आईपीओ द्वारा LIC में अपनी शेयर पूंजी का हिस्सा बेचने का प्रस्ताव करती है, सरकार LIC में अपनी हिस्सेदारी बेचकर पैसे जुटाएगी. उन्होंने साफ़ कर दिया है कि सरकार LIC में अपनी हिस्सेदारी आईपीओ के जरिये ही बेचेगी.

गौरतलब है कि भारतीय जीवन बीमा निगम LIC में सरकार की हिस्सेदारी 100 फीसदी है. सरकार की विनिवेश नीति के तहत LIC की लिस्टिंग होगी. जी हाँ सरकार ने अभी चालू वित्त वर्ष में 1.05 लाख करोड़ रूपये के निवेश का लक्ष्य रखा है, वहीं साल 2021 में विनिवेश लक्ष्य 2.1 लाख करोड़ रूपये किया है. मौजूदा वित्त वर्ष में सरकार ने 18,094.59 करोड़ रुपये विनिवेश किया है.