कोरोना के कहर के बीच बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, गरीबों को दिया ये तोहफा

1035

कोरोना के कारण देश के कई राज्यों में संपूर्ण लॉकडाउन है. बिहार भी लॉकडाउन से अछूता नहीं है. पटना में एक कोरोना के मरीज की मौत के बाद हडकंप मचा हुआ है. दिल्ली, मुंबई, पुणे और पंजाब के बड़े शहरों में लॉकडाउन के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी बिहारी अपने गाँव वापस लौट गए. ऐसे में उन सब की राहत के लिए बिहार सरकार ने बड़ा ऐलान किया है.

लॉकडाउन के दौरान किसी को दिक्कत ना हो इसलिए मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने ऐलान किया है कि राशन कार्ड वाले परिवारों को एक महीने तक मुफ्त राशन दिया जाएगा. साथ ही राशन कार्ड धारकों को 1000 रुपये भी दिए जायेंगे. पेंशनभोगियों को तीन महीने का पेंशन एडवांस में दिया जाएगा. साथ ही क्लास 1 से 12 तक के स्‍टूडेंट्स को 31 मार्च तक स्‍कॉलरशिप मिल जाएगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये भी ऐलान किया कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में मोर्चा संभाले राज्‍य के सभी डॉक्‍टर्स और मेडिकल स्‍टाफ को उनके एक महीने के बेसिक पे जितनी रकम एनकरेजमेंट के रूप में दी जाएगी. सभी पेंशनधारियों और राशन कार्ड धारियों को पैसे सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये जायेंगे.

राज्य में 31 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. लेकिन लॉकडाउन के बीच कई दिल दहलाने वाले नज़ारे आज बिहार के कई शहरों में देखने को मिले. लॉकडाउन के बावजूद बसों का परिचालन बेरोक टोक जारी था. लोग बसों की छतों पर बैठ कर यात्रा कर रहे थे. कोई रोकने वाला नहीं था. सड़कों पर लोग बेवजह ही घूम रहे थे.