निर्भया केस के दो’षी मुकेश ने किया सन’सनी’खेज खुलासा, जेल में करवाया जाता था ये घि’नौना काम

12425

निर्भया के’स में लगातार नए नए बदलाव आ रहे हैं. कभी दो’षियों की स’जा की तारीख आगे बढ़ रही है तो कभी दया याचिका पर सुनवाई. आपको बता दे निर्भया के दो’षियों को फां’सी की स’जा दिए जाने की तारीख आ चुकी हैं. जिसके बाद अब दो’षी राष्ट्रपति के पास द’या या’चिका लगा रहे है. वही इस के’स में नया खुलासा हुआ हैं. दरअसल यह खुलासा निर्भया के’स में दो’षी मुकेश ने कोर्ट में सुनवाई के दौरान खुलासा करते हुए बताया की. जेल में उसको अ’न्य दो’षियों के साथ सम्बन्ध बनाने के लिए मजबूर किया जाता था. मुकेश की द’या याचिका ख़ा’रिज होने पर कोर्ट में उसी को लेकर सुनवाई चल रही हैं.

मुकेश की वकील अंजना प्रकाश ने अपनी दलील में दावा करते हुए कहा की निर्भया के’स में दो’षी मुकेश को उसके साथी अक्षय के साथ से’क्स करने के लिए मजबूर किया जाता था और उनके साथ जेल में मा’रा पि’टा जाता था. इसके अलावा अंजना प्रकाश ने अपनी दलीलों में कहा कि मानवीय फै’सलों में चूक हो सकती हैं. जीवन और व्यक्तिगत आजादी से जुड़े मसलों को गौर से देखने की जरूरत है. उन्होंने कहा- ‘मा’फी का अधिकार किसी की व्यक्तिगत कृ’पा न होकर, संविधान के तहत दो’षी को मिला अधिकार है. राष्ट्रपति को मिले मा’फी के अधिकार का बहुत जिम्मेदारी से पालन जरूरी है.

इस खुलासे से पहले भी मुकेश राष्ट्रपति के पास द’या याचिका लगा चुका हैं. जिसे राष्ट्रपति द्वारा ख़ा’रिज किया जा चुका हैं. मुकेश के बार बार स’जा से बचने के तरीकों की वजह से इसे भी स’जा में देरी होने का हि’स्सा समझा जा सकता हैं. निर्भया के’स में 6 लोगों को दो’षी पाया गया था. जिसमे एक ने जेल के अन्दर ही सु’सा’इड कर लिया था. वही एक ना’बा’लिग होने की वजह से अपनी स’जा पूरी करके जेल से बाहर आ गया हैं. चार बचे दो’षी पवन कुमार, मुकेश, विनय शर्मा और अक्षय ठाकुर को फां’सी की स’जा दी गयी हैं. इससे पहले इन दो’षियों को 22 जनवरी को स’जा दी जानी थी लेकिन द’या या’चिका दायर करने की वजह से अब 1 फ़रवरी को चारों दो’षियों को स’जा दी जाएगी.