निर्भया के दो’षियों के डे’थ वा’रंट पर कोर्ट ने लगाई रोक, 22 जनवरी को नहीं होगी फां’सी

2784

निर्भया के दो’षियों की फां’सी एक बार फिर टल गई है. पटियाला हाउस कोर्ट ने दो’षी मुकेश की याचिका पर सुनवाई करते हुए दो’षियों के डेथ वारंट पर रोक लगा दिया है. कोर्ट ने कहा कि दो’षियों को 22 जनवरी को फां’सी नहीं दी जा सकती क्योंकि उनकी दया याचिका लंबित है. आपको बता दे कि पटियाला हाउस कोर्ट ने ही 7 जनवरी को दो’षियों के लिए डे’थ वा’रंट जारी करते हुए उन्हें 22 जनवरी को फां’सी पर चढाने का आदेश दिया था.

दोषी मुकेश की वकील ने कोर्ट में कहा कि दया याचिका पर अब तक कोई फैसला नहीं आया है. इसलिए उनको 22 जनवरी को फां’सी पर नहीं चढ़ाया जा सकता. निर्भया के चार दोषियों में एक मुकेश ने कोर्ट से डे’थ वॉ’रंट पर रोक लगाने की अपील की थी. उसने हाईकोर्ट में अपील कि तो हाईकोर्ट ने उसे निचली अदालत में जाने का आदेश दिया था. जिसके बाद मुकेश ने पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दाखिल की. मुकेश की अपील पर फैसला सुनाने से पूर्व कोर्ट ने दिल्ली सरकार और निर्भया के माता-पिता से भी उनकी राय जानी.

दो’षियों की फां’सी रुकने पर भाजपा ने दिल्ली सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया. केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी सरकार की वजह से निर्भया को न्याय मिलने में देरी हुई , वरना दोषी बहुत पहले फां’सी पर चढ़ चुके होते.