फां’सी से बचने के लिए निर्भया के दो’षियों ने जे’ल में की ऐसी हरकत जिसे देख सबके उड़ गए होश

10287

 निर्भया के दो’षियों को 3 मार्च को फां’सी होने वाली है. कई बार फां’सी की तारीख टलने के बाद कोर्ट ने नई डे’थ वारंट जारी करते हुए 3 मार्च की तारीख मुक़र्रर की थी. उसके बाद बचने के सारे रास्ते बंद होने के बाद निर्भया के दो’षी अब नई तिकड़म भिड़ाने लगे हैं. सोमवार की रात उन्होंने कुछ ऐसा जिसे देख कर जेल प्रशासन के होश उड़ गए.

बचने के सारे रास्ते बंद होते देख चार दो’षियों में से एक दो’षी विनय ने सोमवार की रात जेल कि दीवार पर सिर पट’क पट’क कर खुद को घा’यल कर लिया. वह तिहाड़ जेल के बैरक नंबर तीन में रह रहा है. जेल अथॉरिटीज ने कहा कि निर्भया के दो’षियों पर वॉर्डन इन-चार्ज की कड़ी नजर रहती है, लेकिन इसके बावजूद उसने खुद को नुकसान पहुँचाने की कोशिश की और कुछ हद तक इसमें कामयाब भी रहा. उसके सिर से खून निकलता देख जेल प्रशासन उसे अस्पताल ले कर गया, जहाँ प्राथमिक उपचार के बाद उसे छुट्टी दे दी गई.

दीवार पर सिर पटकने से पहले उसने जेल के ग्रिल में हाथ फंसा कर अपने हाथ को तो’ड़ने की भी कोशिश की थी. उसके वकील के मुताबिक़ 16 फ़रवरी को उसने ये हरकत की थी. उसके वकील ने कोर्ट में कहा था कि दो’षियों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है जिस कारण उन्हें फां’सी नहीं दी जा सकती. लेकिन जेल प्रशासन ने कहा कि उसकी मेडिकल रिपोर्ट बिलकुल ठीक है. नियमित रूप से उनके मानसिक स्थिति की जांच होती रहती है.

जेल प्रशासन को आशंका है कि फां’सी से बचने के लिए ये आ’त्म’ह’त्या जैसा कदम भी उठा सकते है. इसलिए चारो दो’षि’यों मुकेश, अक्षय, विनय और पवन की निगरानी के लिए चार लोगों को नियुक्त किया गया है. चौबीसों घंटे इनपर सीसीटीवी कैमरों के जरिये नज़र रखी जा रही है.