निर्भया के दोषियों को नया डेथ वारंट जारी, अब इस तारीख को दी जायेगी फां’सी

1905

निर्भया गैं’गरे’प मामले में आज एक अहम फैसला आया. कोर्ट ने दो’षियों के लिए चौथी बार डे’थ वा’रंट जारी किया. इस डे’थ वा’रंट के मुताबिक़ 20 मार्च को सुबह साढ़े 5 बजे निर्भया के दो’षियों को फां’सी दी जायेगी. इससे पहले भी तीन बार डे’थ वा’रंट जारी हो चुकी है लेकिन फां’सी से ठीक पहले तीनों बार डे’थ वा’रंट पर रोक लगा दी गई. अब निर्भया के दो’षियों के सारे कानूनी विकल्प ख़त्म हो चुके हैं और उन्हें फां’सी पर लटकने से कोई नहीं रोक सकता.

निर्भया के चारो दो’षियों अक्षय ठाकुर, पवन गुप्ता, मुकेश सिंह और विनय शर्मा के सभी पुनर्विचार याचिका और दया याचिका खारिज हो चुकी है. ऐसे में उनके पास फां’सी से बचने के लिए और कोई विकल्प नहीं बचा है. हालाँकि लोगों को भरोसा नहीं हो पा रहा कि 20 मार्च को भी उन्हें फां’सी मिल पाएगी. निर्भया के दो’षियों के वकील ए पी सिंह ने भारतीय न्यायपालिका की खामियों का जमकर फायदा उठाया और दो’षियों को फां’सी से बचाने की हरसंभव कोशिश की. लेकिन अब लगता है कि आखिरकार 20 मार्च को दो’षियों को फां’सी मिल ही जायेगी.

पूरा देश निर्भया के गुन’ह’गारों की फां’सी का इंतज़ार कर रहा है. नया डे’थ वा’रंट जारी होने के बाद दो’षियों के वकील ए पी सिंह ने मीडिया से कहा कि उनके पास अभी और भी कानूनी विकल्प बचा हुआ है. कोर्ट के बाहर मीडिया से बात करते हुए ए पी सिंह ने कुछ ऐसी बातें कही जिससे किसी का भी खू’न खौ’ल उठे. उन्होंने कहा कि कोर्ट पहले भी तीन बार डे’थ वा’रंट जारी कर दो’षियों को मार चुकी है और कितनी बार मा’रेगी ? उन्होंने कहा कि चारों सुधरने की कोशिश कर रहे हैं इसलिए उन्हें फां’सी नहीं देनी चाहिए.

निर्भया की माँ ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि दो’षियों के वकील ने हर बार कोशिश की कि उनकी बेटी को न्याय नहीं मिल सके. हर बार फां’सी ख़ारिज करवाने और तारीख आगे बढवाने के लिए ए पी सिंह ने कई तिकड़म भिड़ाये लेकिन अब उन्हें लगता है कि उनकी बेटी को इन्साफ मिल जाएगा.