कोर्ट में रो पड़ी निर्भया की माँ, जज के सामने हाथ जोड़ कर रोते हुए बोली…

4896

पिछले कई सालों से अपने बेटी के गुनाहगारों के फां’सी पर चढ़ने का इंतज़ार कर रही निर्भया की माँ का धैर्य आज जवाब दे गया और वो कोर्ट में ही रोने लगीं. उन्होंने जज से कहा, ‘मैं सात साल से न्याय का इंतजार कर रही हूँ. मैं हाथ जोड़कर मांग कर रही हूं कि दो’षियों के खिलाफ डे’थ वॉरंट जारी किया जाए.’ कोर्ट के बाहर मीडिया से बात करते हुए भी वो रो पड़ीं.

दोषियों की फांसी के लिए नया डे’थ वारंट जारी करने को लेकर निर्भया के माता-पिता और दिल्ली सरकार की याचिका पर सुनवाई के दौरान ये पूरा वाकया हुआ. सुनवाई के दौरान निर्भया की माँ भावुक हो गईं और जज के सामने ही हाथ जोड़ कर रोने लगीं. उन्होंने जज से कहा, ‘मैं एक साल से कोशिश कर रही हूं कि दोषियों को फां’सी पर चढ़ाने की तारीख तय की जाए. मैं भी एक मां हूं. इंसाफ के लिए सात साल से इंतजार कर रही हूं. मैं आपके आगे हाथ जोड़ती हूं.’ इस पर जज ने उन्हें आश्वसन दिया कि आपको सुनने के लिए ही कोर्ट लगा है. आपको सुना जा रहा है.

निर्भया के माता-पिता ने कहा, अगर आज दो’षियों को वकील दिया जाता है तो यह निर्भया के साथ अन्याय होगा. इस पर जज ने कहा अगर हम दो’षियों की बात नहीं सुनेंगे और उनको मिले अधिकार उन्हें इस्तेमाल करने से रोकेंगे तो उनके साथ अन्याय होगा. उसके बाद कोर्ट ने सुनवाई गुरुवार तक के लिए टाल दी.