निर्भया केस में कोर्ट ने कुछ ऐसा कहा, जिससे पुरे देश का दिल टूट जायेगा

17211

आखिर कब ख’त्म होगा निर्भया की माँ का इंतज़ार. कब मिलेगी निर्भया के दो’षियों को स’जा. ये सवाल खुद में ही एक सवाल बन कर रह गया हैं. अब ये सवाल निर्भया के द’र्द को कम करने की जगह और बढ़ता जा रहा हैं.  निर्भया के’स को 7 साल का समय हो गया हैं. लेकिन अभी तक इस मा’मले में दो’षियों को सजा नहीं मिली हैं. ऐसा क्यूं होता हैं कि गु’नह’गारों को स’जा मिलने में देरी होती है या उन्हें बाहर खुला छोड़ दिया जाता हैं. निर्भया की माँ ने अपनी बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए 7 साल तक जिस उम्मीद से एक लम्बा सं’घर्ष किया है लेकिन कोर्ट के फैसले को देखते हुए निर्भया की माँ की आस ख’त्म होती नज़र आती दिख रही हैं. तो आखिर क्यूं उनकी बेटी को इं’साफ दिलाने के लिए इतना समय क्यों लग रहा हैं.

बता दें निर्भया मा’मले में पटियाला कोर्ट ने दो’षियों का डे’थ वा’रंट जारी करने से इनकार कर दिया हैं. दिल्ली सरकार ने निर्भया के दो’षियों को जल्द से जल्द स’जा देने के लिए अपील की थी. जिस पर कोर्ट ने डे’थ वा’रंट ख़ा’रिज करते हुए कहा कि अगर का’नून दो’षियों को जीने का हक़ देता हैं तो दो’षियों को फां’सी देना पा’प होगा.

सरकारी वकील से कोर्ट ने चारों दो’षियों के बारे में पूछा तो वकील ने कहा कि किसी भी दो’षी की कोई भी याचिका किसी भी कोर्ट में लंबित नहीं है और कोर्ट नया डे’थ वा’रंट जारी करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है. इसके बाद कोर्ट ने सरकारी वकील की दलील पर पूछा कि क्या एक दो’षी की द’या याचिका और एक की क्यूरेटिव लगनी बाकी है.इस बात को कैसे माना जाये कि दो’षी  दुवारा नई याचिका नहीं लगाएंगे.  जिस पर सरकारी वकील ने कहा कि कोर्ट या तिहाड़ प्रशासन किसी भी दो’षी को याचिका लगाने से नहीं रोक सकता है.

पटियाला कोर्ट के इस फै’सले के बाद निर्भया को इं’साफ मिलेगा भी या नहीं ये एक बड़ा सवाल बन कर रह गया है. वहीं इस मा’मले पर अगर कोई स’का’रा’त्मक फै’सला नहीं आएगा तो निर्भया की माँ का इतने सालों से किये संघर्ष का आखिर किया होगा.क्या इं’साफ देने वाली अदालत निर्भया के साथ अन्याय करेगी या निर्भया और उसकी माँ को इंसाफ देगी दो’षियों को स’जा देकर.